SBI महज 7.75 फीसदी ब्याज पर दे रहा पर्सनल गोल्ड लोन, ले सकते हैं 20 लाख रु. तक का कर्ज

  • 18 साल से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर सकता है
  • व्यक्ति एकल या संयुक्त आधार पर आवेदन कर सकते हैं

दैनिक भास्कर

Jun 08, 2020, 08:38 AM IST

नई दिल्ली. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने पर्सनल गोल्ड लोन की सुविधा शुरू की है। इसके तहत ग्राहक सोना रखकर 20 लाख रुपए तक का कर्ज ले सकता है। एसबीआई के अनुसार न्यूनतम कागजी कार्रवाई और कम ब्याज दरों के साथ बैंकों द्वारा बेचे गए सोने के सिक्कों सहित सोने के गहने गिरवी रखकर बैंक से गोल्ड लोन का लाभ उठाया जा सकता है। इस पर आपको सिर्फ 7.75 फीसदी सालाना ब्याज देना होगा जो पर्सनल लोन के मुकाबले काफी कम है।

कौन ले सकता है लोन?
18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति एसबीआई से व्यक्तिगत स्वर्ण ऋण के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। व्यक्ति एकल या संयुक्त आधार पर आवेदन कर सकते हैं और उनके पास आय का एक स्थिर स्रोत होना चाहिए। आपको ऋण के लिए आय का प्रमाण देने की आवश्यकता नहीं है। एसबीआई गोल्ड लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस के रूप में लोन राशि का 0.50% और न्यूनतम 500 रुपए (दोनों पर लागू जीएसटी) लेता है।

36 महीने में चुकाना होता है कर्ज
इसके तहत अधिकतम 20 लाख के लिए ऋण लिया जा सकता है। लोन की न्यूनतम राशि 20000 रुपए है। SBI के पास विभिन्न योजनाओं के लिए अलग-अलग भुगतान अवधि है। गोल्ड लोन के मूलधन और ब्याज की अदायगी डिस्बर्समेंट के महीने से शुरू होगी। लिक्विड गोल्ड लोन के लिए लेन-देन की सुविधा और मासिक ब्याज के साथ ओवरड्राफ्ट खाता के हिसाब से तय की जाती है। बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन स्कीम में ऋण की अवधि से पहले या खाता बंद करने पर कर्ज अदायगी एक मुश्त हो सकती है। SBI गोल्ड और लिक्विड गोल्ड लोन दोनों की अधिकतम रिपेमेंट 36 महीने है, जबकि SBI बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन की अवधि 12 महीने है।

आवेदन का तरीका
ऋण को मंजूर करने और राशि का वितरण करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। गोल्ड लोन के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।