IRCTC की मार्केट वैल्यूशन में 1000 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ, आज शाम 4 बजे से शुरू होगी टिकट बुकिंग

  • सोमवार को सुबह की ट्रेडिंग के दौरान आईआरसीटीए के शेयर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई
  • मंगलवार से भारतीय रेल 15 स्पेशल एसी पैसेंजर्स ट्रेन का संचालन शुरू करने जा रही है

दैनिक भास्कर

May 11, 2020, 12:18 PM IST

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने 50 दिनों के लंबे इंतजार के बाद ट्रेनों को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि सफर के दौरान लोगों के स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण की जांच भी जाएगी। वहीं, आज (11 मई) शाम 4 बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक कर पाएंगे। इस खबर का असर आईआरटीसीटी के शेयर पर भी हुआ है। सोमवार को सुबह की ट्रेडिंग के दौरान इसमें 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। जिसके चलते आईआरसीटीसी की मार्केट वैल्यूशन में 1000 करोड़ का इजाफा हुआ है।

शुक्रवार, 8 मई को आईआरसीटीसी के शेयर 1240.85 पर बंद हुए थे। वहीं, आज ये 62 रुपए ऊपर 1302.85 पर खुले। पिछले एक साल में आईआरसीटीसी के शेयरों का उच्च स्तर 1,995.00 (25 फरवरी, 2020) और निम्न स्तर 625.00 (14 अक्टूबर, 2019) रहा। अब आईआरसीटीसी की मार्केट वैल्यू 20,845.60 तक पहुंच गई है। 

वेबसाइट और ऐप से बुक होंगे टिकट
ट्रेन का संचालन फिर से शुरू करने को लेकर रेलवे मिनस्ट्री के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर मीडिया, राजेश दत्त बाजपेयी ने बताया कि हम मंगलवार से 15 स्पेशल एसी पैसेंजर्स ट्रेन का संचालन शुरू करने की योजना बना रहा हैं। बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट (www.irctc.co.in) और IRCTC की मोबाइल ऐप से होगी। रेलवे के टिकट काउंटर बंद रहेंगे।

IRCTC की वेबसाइट पर अभी कोरोनावायरस के चलते 17 मई तक ट्रेन कैंसल होने का मैसेज आ रहा है।

इन नियमों का करना होगा पालन

रेलवे ने यात्रियों को सावधानी रखने की सख्त हिदायत दी है। सफर के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा यात्रियों को स्क्रीनिंग करानी होगी। ऐसे में स्टेशन पर यात्रा से पहले पहुंचना होगा, जिससे सारी प्रक्रिया हो सके। कोरोना के लक्षण न पाए जाने पर ही ट्रेन में सफर करने की इजाजत दी जाएगी। सभी यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप होना ही चाहिए।

रेलवे ने 15 जोड़ी ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। सभी ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन से चलेंगी और बिलासपुर, डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी।

टिकट से जुड़ी जरूरी बातें

  • सभी 15 ट्रेनों का किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा। किराए में किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी।
  • सिर्फ कंफर्म टिकट पर ही सफर करने की इजाजत मिलेगी। ट्रेन में कंबल, चादर और टॉवल नहीं दिया जाएगा।
  • सभी पैसेंजर्स के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना अनिवार्य है। वहीं, सभी पैसेंजर्स को मास्क पहनना अनिवार्य है।
  • यात्रियों को स्टेशन पर 2 घंटे पहले पहुंचना होगा। वहीं, कोरोनावायरस के लक्षण होने पर यात्रा नहीं करने दी जाएगी।