ICICI बैंक दे रहा 1 करोड़ रुपए तक का इंस्टेंट अप्रूव्ड एजुकेशन लोन, अब नहीं लगाने होंगे बैंक के चक्कर

  • ये लोन लेने के लिए बैंक में आपकी एफडी होना जरूरी है
  • एफडी के 90% तक का लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 04:46 PM IST

नई दिल्ली. ICICI बैंक ने 1 करोड़ रुपए तक के एजुकेशन लोन के शुरुआत की है। बैंक ने इसे Insta Education Loan का नाम दिया है। इसके तहत बैंक के कस्टमर अपने परिवार के सदस्य के लिए लोन ले सकते हैं। लोन लेकर आप देश-विदेश कहीं भी हायर एजुकेशन हासिल कर सकते हैं। जिन लोगों की बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है वो इस सुविधा का लाभ ले करते हैं।

लोन से जुड़ी खास बातें
ग्राहक अपने फिक्स्ड डिपॉजिट के 90% तक के लोन के लिए ICICI बैंक में आवेदन कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए, लोन की राशि 10 लाख से 1 करोड़ रुपए के बीच हो सकती है। वहीं घरेलू संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए 10 लाख से 50 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से 10 साल तक के रीपेमेंट का कार्यकाल चुना जा सकता है। 

मिनटों में मिलेगा लोन
बैंक की तरफ से कहा गया कि बैंक के लाखों प्री-अप्रूव्ड कस्टमर ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत अपने डिपॉजिट के आधार पर लोन का फायदा उठा सकते हैं। वे इस संबंध में यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूट को लोन सैंक्शन लेटर जारी कर सकते हैं। इस सुविधा के माध्यम से बैंक के ग्राहक ऑनलाइन सैंक्शन लेटर जारी कर सकते हैं। पहले इस काम में 2-4 दिन लग जाते थे। इस सुविधा के शुरू होने के बाद उन्हें बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। घर बैठे यह काम मिनटों में हो जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

  • ग्राहकों को ICICI बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म पर लॉग इन करना होगा.
  • उन्हें लोन की राशि, कितने की अवधि, कॉलेज / कॉलेज का नाम और खर्च जैसी जानकारी देनी होंगी। कैलकुलेटर आटोमेटिकली बता देगा की ईएमआई कितनी बन रही है। 
  • उन्हें स्टूडेंट का नाम, जन्म तिथि और छात्र के साथ संबंध जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। इसके अलावा, उन्हें अंतिम प्रस्ताव की जांच करने, नियम और शर्तों से सहमत होने और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी।
  • इसके बाद, प्रोसेसिंग फी पे करने के बाद एक परमिशन लेटर मिल जाएगा।
  • लोन के अंतिम disbursement के लिए, ग्राहकों को पत्र के ईमेल में दिए गए प्रबंधक से संपर्क करना आवश्यक है। 
  • प्रवेश पत्र, वित्तीय दस्तावेज और हस्ताक्षर जैसे आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, बैंक कॉलेज को लोन की रकम दे देगा। 
  • दस्तावेज जमा करने के लिए ग्राहक नजदीकी ICICI बैंक शाखा भी जा सकते हैं।