6 बार की ग्रैंड स्लैम चैम्पियन सानिया ने कहा- मैं अपने खेल और मां होने की जिम्मेदारी दोनों को संभाल सकती हूं

  • सानिया मिर्जा ने मां बनने के दो साल बाद जनवरी में होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का डबल्स खिताब जीता था
  • पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सानिया ने कहा- आपको अपनी दिनचर्या से 2 घंटे निकालने होते हैं, जो बहुत मुश्किल नहीं होता

दैनिक भास्कर

May 07, 2020, 10:33 AM IST

भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने कहा है कि वे अपने खेल और मां होने की जिम्मेदारी दोनों को संभाल सकती हैं। 6 बार की ग्रैंड स्लैम चैम्पियन सानिया मिर्जा ने यह बात एक वेबिनार में कही। इस दौरान उन्होंने अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के कोचों से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि लड़कियों को ट्रेनिंग देते वक्त कोच को काफी ध्यान रखने की जरुरत होती है। लड़कों के मुकाबले लड़कियों को ट्रेनिंग देते समय थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

सानिया ने मां बनने के दो साल बाद इसी साल जनवरी में कोर्ट में वापसी की थी। उन्होंने होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का डबल्स खिताब जीता था। इसके साथ ही उन्होंने फेड कप में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को पहली बार प्लेऑफ में पहुंचाया था, जिसके कारण उन्हें फेड कप हर्ट अवार्ड के लिए नामित किया गया है। फिलहाल, फेड कप कोरोना के कारण बीच में ही टाल दिया गया है।

‘मेरी मां और बहन काफी मदद करती हैं’
सानिया ने कहा, ‘‘मैं जिस तरह अपने जीवन में दूसरी चीजों को संभालती हूं ठीक उसी तरह टेनिस और मातृत्व (मां होने की जिम्मेदारी) दोनों को संभाल रही हूं। मैं भाग्यशाली हूं कि मेरे आसपास ऐसे लोग हैं जो मेरी मदद करते हैं। मेरी मां और बहन मेरी काफी मदद करती हैं।’’

‘खुद को प्रैक्टिस में व्यस्त करना आपके हाथ में है’
पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सानिया ने कहा, ‘‘जब मैं वापसी कर रही थी तो काफी लोग मुझसे पूछते थे कि मुझे अपना वजन कम करने के लिए इतना समय कहां से मिला। बच्चे को जन्म देने के बाद आपके शरीर में काफी परिवर्तन होता है, लेकिन खुद को प्रैक्टिस में व्यस्त करना आपके हाथ में है। आपको अपनी दिनचर्या से 2 घंटे निकालने हैं। अपने लिए समय निकलना किसी के जीवन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है।’’

सानिया ने पिछले साल ही बेटे को जन्म दिया
भारतीय टेनिस स्टार ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मालिक से शादी की थी। उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में बेटे को जन्म दिया था। सानिया ने छह ग्रैंडस्लैम जीते हैं। वे जनवरी में होने वाले साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन में अमेरिका के राजीव राम के साथ मिक्स्ड डबल्स में खेलने वाली थीं, लेकिन चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *