2026 में दुनिया के पहले ट्रिलेनियर होंगे अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस, अभी 14,300 करोड़ डॉलर की संपत्ति के मालिक

  • अमेरिकी रिपोर्ट का दावा- भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी 2033 में एक लाख करोड़ डॉलर के मालिक बनेंगे
  • न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों और फोर्ब्स लिस्ट के टॉप 25 अमीरों के आंकलन पर तैयार की गई है रिपोर्ट

दैनिक भास्कर

May 15, 2020, 04:10 PM IST

नई दिल्ली. अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 6 साल बाद दुनिया के पहले ट्रिलेनियर बन जाएंगे। वह 2026 में यह कारनामा कर सकते हैं। जब बेजोस इस उपलब्धि को हासिल करेंगे, तब उनकी उम्र 62 साल होगी। जेफ बेजोस अभी 143 बिलियन डॉलर यानी 14,300 करोड़ डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं और उनकी उम्र 56 साल है। यह दावा एक सलाहकार फर्म Comparisun की एक स्टडी रिपोर्ट में किया गया है।

इस आधार पर की गई स्टडी

Comparisun ने यह स्टडी न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड मोस्ट वैल्यूड कंपनीज और फोर्ब्स लिस्ट में शामिल 25 सबसे अमीर व्यक्ति के आधार पर यह स्टडी रिपोर्ट तैयार की है। रिसर्च प्लेटफॉर्म में इन कंपनियों और व्यक्तियों की पिछले पांच साल की औसत ग्रोथ के आधार पर भविष्य का अनुमान जताया है। स्टडी के मुताबिक जेफ बेजोस की संपत्ति में पिछले पांच साल में औसतन 34 फीसदी की ग्रोथ हुई है।

लॉकडाउन से बढ़ा अमेजन का कारोबार

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर लगाए गए लॉकडाउन का सबसे ज्यादा फायदा अमेजन का हुआ है और होम डिलीवरी में अच्छी-खासी मांग बढ़ी है। जनवरी-मार्च तिमाही में अमेजन ने रिकॉर्ड 75 बिलियन डॉलर की बिक्री की है जो पिछले साल की समान अवधि की 60 बिलियन डॉलर से ज्यादा है। कोरोनावायरस का दूसरा चरण आने और लॉकडाउन के जारी रहने के कारण अमेजन होम डिलीवरी की डिमांड आगे भी ज्यादा रहेगी। इस वैश्विक संकट से पहले 2019 में अमेजन का रेवेन्यू 281 बिलियन डॉलर रहा था।

मुकेश अंबानी 2033 में ट्रिलेनियर बनेंगे

स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक चीन के रियल एस्टेट कारोबारी शु जियायिन वर्ष 2027 में दुनिया के दूसरे ट्रिलेनियर बनेंगे। वह 68 साल की उम्र में यह उपलब्धि हासिल करेंगे। स्टडी के मुताबिक भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी वर्ष 2033 में ट्रिलेनियर बनेंगे। वह दुनिया के पांचवें ट्रिलेनियर होंगी। रिपोर्ट के मुताबिक, अंबानी जब ट्रिलेनियर बनेंगे, तब उनकी उम्र 75 साल होगी। चीनी कंपनी अलीबाबा फाउंडर जैक मा 2030 में दुनिया के तीसरे ट्रिलेनियर बनेंगे।