2020 की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिका सैमसंग गैलेक्सी A51, दुनियाभर में कुल 60 लाख यूनिट बिकीं; 1.9% मार्केट शेयर के साथ रेडमी 8 दूसरे स्थान पर

  • सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 6 स्मार्टफोन में 4 सैमसंग और 6 शाओमी के
  • 1.4 फीसदी मार्केट शेयर के साथ सैमसंग गैलेक्सी A20s छठे स्थान पर

दैनिक भास्कर

May 15, 2020, 01:44 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना से ऑटो और टेक समेत लगभग सभी सेक्टर प्रभावित है बावजूद इसके सैमसंग गैलेक्सी A51 स्मार्टफोन 2020 की पहली तिमाही का दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन बन गया है। यह दावा रिसर्च फर्म स्ट्रेटजी एनालिटिक्स ने किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग ने जनवरी से मार्च के बीच दुनियाभर में गैलेक्सी A51 के 60 लाख यूनिट बेचें, ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में इसके 2.3 फीसदी हिस्सा है, वहीं इस लिस्ट में 1.9 फीसदी मार्केट शेयर के साथ रेडमी 8 दूसरे स्थान पर है। सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 6 फोन के लिस्ट में चार सैमसंग और 2 शाओमी के हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक,

  • ओवरऑल स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग गैलेक्सी A51(4G) का 2.3 फीसदी मार्केट शेयर है।
  • 1.9 फीसदी मार्केट शेयर के साथ रेडमी 8 दूसरे सबसे ज्यादा बिकने वाला एंड्रॉयड फोन है।
  • 1.7 फीसदी मार्केट शेयर के साथ गैलेक्सी S20+ तीसरे स्थान पर है।
  • चौथे और पांचवे स्थान पर 1.6 फीसदी मार्केट शेयर के साथ गैलेक्सी A10s और रेडमी नोट 8 है।
  • वहीं 1.4 फीसदी मार्केट शेयर के साथ गैलेक्सी A20s छठे रहा।

रिपोर्ट के मुताबिक: अब मोबाइल फोन ग्राहक अधिक मूल्य-संवेदनशील हो रहे हैं और पोस्ट कोरोनरावायरस एरा में वे ऐसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तलाश करेंगे जो ज्यादा वैल्यू फॉर मनी हो।

जुहा विंटर (एसोसिएट डायरेक्टर, स्ट्रेटजी एनालिटिक्स) ने कहा कि – मोबाइल ऑपरेटरों ने हाल ही में सब्सिडी कम कर दी है, और कई देश अब वायरस के बाद की मंदी में टकरा रहे हैं, वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन उपभोक्ता तेजी से मूल्य-संवेदनशील हो रहे हैं और वे नए एंड्रॉयड मॉडल की तलाश कर रहे हैं जो अपनी कीमत में सबसे बेहतर हो।