1 से 12 जून तक विदेशी निवेशकों ने भारत के पूंजी बाजार में 20,574 करोड़ रुपए का निवेश किया

  • शेयर बाजार में एफपीआई ने 22,840 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया
  • इसी अवधि में उन्होंने डेट बाजार में 2,266 करोड़ रुपए की शुद्ध बिक्री की

दैनिक भास्कर

Jun 14, 2020, 01:16 PM IST

नई दिल्ली. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने 1 से 12 जून तक भारतीय पूंजी बाजार में 20,574 करोड़ रुपए का निवेश किया है। वैश्विक बाजार में नकदी बढ़ने पर विदेशी निवेशक उभरते बाजारों में पैसा लगा रहे हैं इसलिए भारतीय बाजार में भी विदेशी निवेश में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। डिपॉजिटरी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस अवधि में एफपीआई ने भारत के शेयर बाजार में 22,840 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया। इसी अवधि में उन्होंने डेट बाजार में 2,266 करोड़ रुपए की शुद्ध बिक्री कर दी। दोनों को मिलाकर उन्होंने इस दौरान भारतीय पूंजी बाजार (शेयर और डेट बाजार) में 20,574 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया।

मार्च, अप्रैल और मई में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से पूंजी निकाली थी

इससे पहले के तीन महीनों यानी, मार्च, अप्रैल और मई में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में बिक्री कर पूंजी निकाली थी। उन्होंने मई में 7,366 करोड़ रुपए, अप्रैल में 15,403 करोड़ रुपए और मार्च में 1.1 लाख करोड़ रुपए की शुद्ध बिक्री की थी।

राहत पैकेज से वैश्विक बाजार में बढ़ी नकदी उभरते देशों में पहुंच रही है

ग्रो के सह-संस्थापक और सीओओ हर्ष जैन ने कहा कि दुनियाभर में सरकारें अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए राहत पैकेज दे रही हैं। वे ज्यादो नोट छाप कर बाजार में पहुंचा रही हैं। इसलिए भारत सहित उभरते बाजारों में पूंजी आ रही है। मॉर्निंग स्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर-मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि जून के प्रथम सप्ताह में जितना एफपीआई निवेश भारत को मिला, उतना निवेश दूसरे सप्ताह में नहीं मिला है।