हल्दी दूध के बाद अमूल ने उतारा तुलसी और जिंजर दूध, बाजार में यह प्रोडक्ट 25 रुपए में उपलब्ध होगा

  • अश्वगंधा और हनी दूध की लांच करने की तैयारी

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 08:07 PM IST

नई दिल्ली.. कोरोनाकाल में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के मकसद से अमूल (Amul) ने बुधवार को दो खास प्रॉडक्ट्स तुलसी दूध (Tulsi Milk) और अदरक दूध (Ginger doodh) को बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि कोरोना से बचने के लिए इम्युनिटी मजबूत होनी चाहिए। आयुष मंत्रालय की गाइडलाइंस को देखते हुए नए प्रोडक्ट को पेश किया गया है। इससे पहले अप्रैल में अमूल ने हल्दी दूध को बाजार में उतारा था। अमूल ने हल्दी दूध को 200 एमएव की बोतल में लाॅन्च किया था। इसकी कीमत 30 रुपए थी। रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए गोल्डन दूध अच्छा होता है। इससे पहले मदर डेयरी ने भी इसी तरह के प्रोडक्ट को लाॅन्च किया था। 

125 एमएल बोतल की कीमत 25 रुपए है

दिव्य भास्कर से बातचीत में अमूल के एमडी आरएस सोढ़ी ने कहा कि ग्राहकों के बीच हल्दी दूध की मांग बढ़ने के बाद अमूल अब अदरक और तुलसी दूध को लाॅन्च की जा रही है। यह दूध पूरी तरह आयुर्वेदिक से पेय होगा। इसे हर उम्र के लोग पी सकते हैं। यह कैन और पैकेट में उपलब्ध करायी गई है। 125 एमएल वाले कैन की कीमत 25 रुपए रखी गई है। 

कई और प्रोडक्ट लांच करेगी अमूल

आरएस सोढ़ी ने कहा है, ‘हम आने वाले दिनों में ऐसे और प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेंगे जो उपभोक्ताओं के लिए प्रतिरक्षा और स्वस्थ बढ़ाने में मदद करते हैं। जल्द ही अश्वगंधा दूध, हनी दूध भी लाॅन्च करने की तैयारी में हैं। हमने शहद इकट्ठा करना शुरू कर दिया है और हमारी प्रोडक्ट्स डेवलपमेंट टीम इस पर काम कर रही है।’

‘दिन में कम से कम दो बार हल्दी वाला दूध लेंं

आयुष मंत्रालय के इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई सुझाव दिए हैं। इनमें से एक है गोल्डन मिल्क पीने का सुझाव। मंत्रालय ने यह भी बताया है कि कितने दूध में कितनी हल्दी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आयुष मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि दिन में कम से कम एक या दो बार हल्दी वाला दूध लें। हल्‍दी वाला दूध कहें या हल्‍दी लाटे या हल्दी दूध भारत में सदियों से लोग इसका सेवन कर रहे हैं और बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पा रहे हैं। 

मदर डेयरी भी कर चुकी है हल्दी मिल्क लांच

हाल ही में मदर डेयरी ने हल्दी मिल्क को बाजार में लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे बटरस्काच फ्लेवर्ड में पेश किया है। मदर डेयरी का कहना है कि हल्दी के गुणों से भरपूर इसकी हर बोतल, दूध में एक चम्मच हल्दी के फायदे देती है। कंपनी ने इसकी कीमत 25 रुपए रखी है। यह प्रॉडक्ट मदर डेयरी के सभी बूथ और चैनल पार्टनर्स पर ग्लास बोतल पैकिंग में उपलब्ध है।