स्वास्थ्यकर्मियों को अब सितंबर तक मिलेगा 50 लाख रुपए की बीमा योजना का लाभ, 22 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को मिल रहा इसका फायदा

  • इस बीमा योजना को पहले 30 जून तक के लिए लागू किया गया था
  • यह योजना सरकारी क्षेत्र की न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लागू कर रही है

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 08:47 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है इसको देखते हुए सरकार ने कोरोना के खिलाफ सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए 50 लाख रुपए की बीमा योजना को 3 महीने बढ़ा दिया है। अब यह बीमा कवर का फायदा सितंबर अंत तक मिलेगा। इस बीमा योजना को पहले 30 जून तक के लिए लागू किया गया था। यह योजना सरकारी क्षेत्र की न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लागू कर रही है।

22 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को मिल रहा फायदा
इस योजना के तहत करीब 22 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को विशेष बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा है। ये स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों से सीधे संपर्क में आते हैं और ऐसे में उनके भी संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। इसलिए उनके लिए 50 लाख का बीमा कवर लाया गया था। 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत की थी घोषणा
सरकार द्वारा ये कदम स्वास्थ्यकर्मियों के परिवारों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए उठाया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मार्च में कुल 1.70 लाख करोड़ रुपए के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत इस बीमा योजना की घोषणा की थी। इस बीमा योजना का पूरा खर्च स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष से किया जा रहा है।

किसे मिलेगा बीमा कवर का फायदा?
इस बीमा योजना का फायदा केंद्र और राज्य सरकारों के तहत आने वाले अस्पतालों में काम करने वाले चिकित्सकों, नर्सों, चिकित्सा सहायकों, साफ-सफाई कर्मियों और कुछ अन्य लोगों को मिलेगा।