साउथ अफ्रीका बोर्ड के 7 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव, 100 से ज्यादा स्टाफ और खिलाड़ियों का टेस्ट कराया था

  • सीएसए के एक्टिंग सीईओ जैक्स फॉल ने कहा- संक्रमितों की संख्या कम है
  • बोर्ड ने यह खुलासा नहीं किया कि 7 संक्रमितों में कोई खिलाड़ी तो शामिल नहीं
  • बीते हफ्ते बोर्ड ने 27 जून को होने वाले सॉलिडैरिटी कप को टाल दिया था

दैनिक भास्कर

Jun 23, 2020, 08:30 AM IST

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) के 7 कर्मचारी कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सोमवार को क्रिकेट बोर्ड ने इसकी पुष्टि की। बोर्ड ने पूरे देश में 100 से ज्यादा स्टाफ और खिलाड़ियों के टेस्ट कराए थे। इसमें प्रोफेशनल प्लेयर्स के अलावा लीग क्रिकेट से जुड़ी फ्रेंचाइजी का ट्रेनिंग स्टाफ शामिल है।

यहां सरकार ने लॉकडाउन के तीसरे फेज में नॉन कॉन्टैक्ट स्पोर्ट्स की इजाजत दी है। इसके बाद कई जगह क्रिकेट की शुरुआत हुई। 

संक्रमितों की संख्या कम है: सीएसए

सीएसए के एक्टिंग सीईओ जैक्स फॉल ने कहा, ‘‘हमें पता था कि टेस्टिंग में स्टाफ की रिपोर्ट पॉजिटिव आ सकती है। वैसे हमने 100 लोगों के टेस्ट कराए थे, इसमें से 7 ही संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में यह संख्या कम है।’’ हालांकि, फॉल ने यह खुलासा नहीं किया कि किसी खिलाड़ी की रिपोर्ट तो पॉजिटिव नहीं आई है। 

बोर्ड ने किसी खिलाड़ी के संक्रमित होने की जानकारी नहीं दी

फॉल ने बताया कि हमारा मेडिकल प्रोटोकॉल हमें उन लोगों की जानकारी सार्वजनिक नहीं करने की इजाजत देता है, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

पिछले हफ्ते सॉलिडैरिटी कप टाला गया

दक्षिण अफ्रीका में फर्स्ट क्लास क्रिकेटर सोलो न्क्वेनी कोविड-19 की चपेट में आने वाले पहले खिलाड़ी है। पिछले महीने की उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 7 स्टाफ के कोरोना संक्रमित होने के बाद देश में क्रिकेट की वापसी में और देरी हो सकती है। बीते हफ्ते ही साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने 27 जून को होने वाले सॉलिडैरिटी कप को टाल दिया था। बोर्ड ने सभी पक्षों से बातचीत के बाद यह फैसला लिया। 

बोर्ड ने कहा था, ‘‘टूर्नामेंट कराने के लिए सरकार से अप्रूवल लेने के साथ ही काफी काम बाकी हैं। ऐसे में इतने कम वक्त में इसे नहीं कराया जा सकता। जल्द ही इसकी नई तारीख का ऐलान होगा।’’ सॉलि़डैरिटी कप क्रिकेट का नया फॉर्मेट होगा। इसमें देश के 24 टॉप प्लेयर्स अलग-अलग 3 टीम टीमों की तरफ से खेलने वाले हैं।
एक टीम दो हाफ में 6-6 ओवर बल्लेबाजी करेगी
इसमें सिर्फ 36 ओवर का एक ही मैच होगा, जिसमें एक साथ 3 टीमें खेलेंगी। मैच में 18-18 ओवर के दो हाफ टाइम होंगे। एक टीम को दोनों हाफ में अलग-अलग टीम के खिलाफ 6-6 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *