सचिन ने कहा- फैन्स से खिलाड़ियों को एनर्जी मिलती है, 25% दर्शकों को स्टेडियम में आने की मंजूरी मिलनी चाहिए

  • सचिन तेंदुलकर ने कहा- अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसला ऑस्ट्रेलिया को ही लेना चाहिए
  • सुनील गावस्कर बोले- अक्टूबर में भी आईपीएल होना मुश्किल, सितंबर में श्रीलंका में कराया जा सकता है

दैनिक भास्कर

Jun 13, 2020, 10:20 PM IST

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) समेत सभी क्रिकेट टूर्नामेंट को बगैर दर्शकों के कराए जाने के सवाल पर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि यह ठीक नहीं होगा। उन्होंने कहा कि फैन्स से खिलाड़ियों को एनर्जी मिलती है। स्टेडियम में 25% दर्शकों को आने की मंजूरी मिलनी चाहिए।

कोरोना के कारण बीसीसीआई पहले ही आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए टाल चुका है। हाल ही में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि आईपीएल को बगैर दर्शकों के भी कराया जा सकता है। सभी पहलूओं पर चर्चा के बाद जल्द फैसला लिया जाएगा।

दर्शकों का स्टेडियम में आना अच्छी बात होगी
सचिन ने एक न्यूज चैनल से कहा, ‘‘यदि फैन्स को स्टेडियम में आने की मंजूरी मिलती है, तो बहुत अच्छी बात होगी। इसका मतलब होगा कि हम सामान्य हालात की तरफ बढ़ रहे हैं। स्टेडियम में फैन्स के होने से एनर्जी मिलती है। यदि 25% दर्शक स्टेडियम में आ सकते हैं, तो यह अच्छी बात होगी।’’

टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसला मुश्किल काम
उन्होंने कहा कि टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर फैसला ऑस्ट्रेलिया को ही लेना चाहिए। यह उन पर है कि वे टूर्नामेंट की मेजबानी कर पाते हैं या नहीं। सचिन ने कहा कि यह एक मुश्किल फैसला है, क्योंकि फाइनेंस समेत कई चीजों पर विचार करना होगा।

अक्टूबर से पहले भारत में क्रिकेट नहीं होना चाहिए
पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा, ‘‘हम सभी सोशल डिस्टेंसिंग समेत सभी गाइडलाइंस के अनुसार जीवन जी रहे हैं। देश में जैसे-जैसे टेस्टिंग बढ़ रही है, वैसे-वैसे कोरोना के मामले भी बढ़ रहे हैं। मेरा मानना है कि अक्टूबर तक क्रिकेट खेलना मुश्किल होगा। अगले महीने इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज होने जा रही है। इससे समझ में आ जाएगा कि हम क्रिकेट खेल सकते हैं या नहीं।’’

25% दर्शक के साथ हो सकता है टी-20 वर्ल्ड कप
बीसीसीआई आईपीएल के लिए अक्टूबर-नवंबर की विंडो पर विचार कर रहा है। बोर्ड को उम्मीद है कि 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप टल सकता है। इसकी जगह खाली विंडो में आईपीएल हो सकता है। हालांकि, शुक्रवार को ही ऑस्ट्रेलिया सरकार ने स्टेडियम में 25% दर्शकों को आने की मंजूरी दे दी है। ऐसे में वर्ल्ड कप के होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

सितंबर में श्रीलंका में हो सकता है आईपीएल
गावस्कर ने कहा, ‘‘यदि टी-20 वर्ल्ड कप होता है, तो अक्टूबर में आईपीएल होना बेहद मुश्किल है। आप आईपीएल को सितंबर में भी नहीं करा सकते, क्योंकि यह भारत में बारिश का महीना होता है। लेकिन सितंबर के शुरुआत में टूर्नामेंट को श्रीलंका में कराया जा सकता है।’’ हालांकि, सितंबर में ही पाकिस्तान की मेजबानी में एशिया कप भी होना है, जिसके टलने की पूरी संभावना है। हाल ही में पाकिस्तान ने एशिया कप श्रीलंका में कराने का प्रस्ताव दिया था, जिस पर अगले महीने कोई फैसला हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *