शहरी कंज्यूमर्स पर डिजिटल इंफ्लूएंश में हो रही है वृद्धि, स्मार्टफोन और पैकेज्ड गुड्स में बढ़ा लोगों का रुझान

  • रिपोर्ट में पाया गया है कि मोंडलेज इंडिया, सेमसंग इंडिया, बिग बाजार जैसे ब्रांड ऑफलाइन मजबूत हैं, लेकिन वे भी अब डिजिटल स्पेस में अपनी जगह बना रहे है
  • अगले 6 महीनों में मोबाइल फोन पर ऑनलाइन खर्च करनेवालों की संख्या 55 प्रतिशत रहेगी

दैनिक भास्कर

Jun 24, 2020, 07:42 PM IST

नई दिल्ली. शहरी कंज्यूमर्स पर मोबाइल फोन के लिए डिजिटल इंफ्लूएंश में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि अप्रैल में यह वृद्धि 60 प्रतिशत और नॉन फूड कंज्यूमर पैकेज्ड गुड्स कटेगरी में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह कोविड-19 की वजह से हुआ है। यह जानकारी फेसबुक इंडिया और बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की ओर से जारी रिपोर्ट में दी गई है। 

90 फीसदी कंज्यूमर्स ने ऑनलाइन पर्चेज किया है

रिपोर्ट कहती है कि लॉकडाउन में जिन कंज्यूमर्स ने ऑन लाइन अपैरल खरीदा है, उसमें से 90 प्रतिशत लोग अभी भी बने हुए हैं। कंज्यूमर पैकेज्ड गुड्स में यह आंकड़ा 80 प्रतिशत है जबकि नॉन फूड से संबंधित कटेगरी में यह 84 प्रतिशत है। रिपोर्ट कहती है कि ग्राहक ऑन लाइन खरीदी में आनेवाले 6 महीनों में ज्यादातर स्मार्टफोन, कंज्यूमर पैकेज्ट गुड्स और अपैरल की खरीदी करेंगे। अगले 6 महीनों में मोबाइल फोन पर ऑनलाइन खर्च करनेवालों की संख्या 55 प्रतिशत रहेगी।

2 साल में 45 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी मोबाइल सेल

रिपोर्ट कहती है कि ऑनलाइन सेल्स मार्केट मोबाइल के लिए अगले 2 साल में 45 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। रिपोर्ट में पाया गया है कि मोंडलेज इंडिया, सेमसंग इंडिया, बिग बाजार जैसे ब्रांड ऑफलाइन मजबूत हैं, लेकिन वे भी अब डिजिटल स्पेस में अपनी जगह बना रहे हैं। हमें पता है कि डिजिटल इंफ्लूएंश कुछ कटेगरी में 70 प्रतिशत तक खरीदी बढ़ा रहा है।