शमी ने बुरे दौर को याद किया, बोले- तीन बार खुदकुशी करने का सोचा, परिवार को डर था कि मैं 24वें माले से न कूद जाऊं

  • मोहम्मद शमी ने लाइव चैटिंग में रोहित शर्मा से कहा- 2-3 दोस्त 24 घंटे मेरे साथ रहते थे
  • शमी के खिलाफ पत्नी हसीन जहां ने 2018 में घरेलू हिंसा का मामला दर्ज कराया था

दैनिक भास्कर

May 03, 2020, 04:29 PM IST

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने बुरे दौर को याद करते हुए कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। शनिवार को रोहित शर्मा से इंस्टाग्राम पर लाइव चैटिंग के दौरान शमी ने कहा- 2015 वर्ल्ड कप के बाद जीवन में काफी खराब वक्त आया था। इस दौरान तीन बार खुदकुशी के बारे में भी सोचा। शमी का फ्लेट 24वीं मंजिल पर है। परिवार को डर था कि कहीं वे यहां से कूद न जाएं। दरअसल, शमी इस दौरान चोट के कारण करीब 18 महीने टीम से बाहर रहे। 2018 में पत्नी हसीन जहां ने उन पर घरेलू हिंसा का मामला भी दर्ज कराया था।

शमी के मुताबिक, ‘‘मैं निजी जीवन में भी काफी परेशानियों से गुजर रहा था। आप यकीन नहीं करेंगे, लेकिन मैंने इस संकट के समय में तीन बार खुदकुशी के बारे में सोचा था। परिवार वाले मुझे लेकर काफी चिंतित रहते थे। हम 24वें माले पर रहते हैं। फैमिली को डर था कि कहीं मैं बालकनी से कूद न जाऊं। उस समय मैं क्रिकेट के बारे में नहीं सोचता था। ऐसा लगता था कि मैं क्रिकेट छोड़ दूंगा।’’

परिवार के सपोर्ट से वापसी कर पाया: शमी
इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘परिवार ने मेरा काफी सपोर्ट किया। समझाया कि समस्या चाहे छोटी हो या बड़ी, सबका समाधान होता है। भाई ने बहुत साथ दिया। मेरे साथ 24 घंटे 2-3 दोस्त साथ रहा करते थे। माता-पिता ने समझाया कि परेशानियों से उबरने के लिए मुझे सिर्फ क्रिकेट पर ही ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा किसी के भी बारे में सोचने से मना करते थे। मैंने फिर ट्रेनिंग शुरू की। देहरादून की एक एकेडमी में खूब मेहनत कर वापसी की।’’

क्या है शमी-हसीन जहां मामला?
शमी पर हसीन ने दहेज और शारीरिक उत्पीड़न के अलावा मैच फिक्सिंग जैसे संगीन आरोप लगाए थे। फेसबुक पर कुछ फोटोज शेयर करते हुए शमी पर अवैध संबंधों का भी इलजाम लगाया।पश्चिम बंगाल की अलीपुर कोर्ट ने शमी और उनके भाई हासिद अहमद के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया था। ये बाद में रद्द कर दिया गया। बीसीसीआई ने जांच के बाद शमी को फिक्सिंग के आरोपों से बरी कर दिया। हालांकि, ये भी सही है कि जांच के दौरान बोर्ड ने शमी का कॉन्ट्रैक्ट कुछ वक्त के लिए सस्पेंड कर दिया था।

आईपीएल में पंजाब के लिए खेलेंगे शमी
शमी फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले थे। अब यदि आईपीएल होता है, तो वे किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मैदान में उतरेंगे। फिलहाल, कोरोनावायरस (कोविड-19) और लॉकडाउन के कारण आईपीएल अनिश्चितकाल के लिए टाला जा चुका है। इस तेज गेंदबाज ने 49 टेस्ट में 180, 77 वनडे में 144 और 11 टी-20 में 12 विकेट लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *