वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी ने कहा- चैरिटी टूर्नामेंट कराना सबसे बड़ी गलती रही; इवेंट में शामिल 4 खिलाड़ी संक्रमित हो चुके

  • सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने इसी महीने एग्जीबिशन एड्रिया टूर चैरिटी टेनिस टूर्नामेंट कराया था
  • जोकोविच ने टेस्ट से एक रात पहले नाइट क्लब में पार्टी की थी, उनकी पत्नी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव
  • टूर्नामेंट में शामिल जोकोविच के अलावा ग्रिगोर दिमित्रोव, बोर्ना कोरिच और विक्टर त्रोइकी संक्रमित हो चुके

दैनिक भास्कर

Jun 24, 2020, 01:19 PM IST

कोरोना से संक्रमित होने के बाद सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच (33) ने वायरस के बीच एड्रिया टूर चैरिटी टेनिस टूर्नामेंट कराने के लिए माफी मांगी है। टूर्नामेंट का पहले लेग 13-14 जून को ही खेला गया था। इसमें शामिल जोकोविच के अलावा तीन अन्य खिलाड़ी भी संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा जोकोविच ने साथी खिलाड़ियों के साथ नाइट क्लब में पार्टी भी की थी, जिसका वीडियो वायरल होने पर उनकी आलोचना हो रही है।

जोकोविच ने मंगलवार कहा था, ‘‘बेलग्रेड (सर्बिया की राजधानी) पहुंचा था। यहां मेरा कोरोना टेस्ट हुआ, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पत्नी जेलेना भी संक्रमित पाई गईं, जबकि बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव निकली। मैं अब 14 दिन के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रहूंगा। 5 दिन बाद दोबारा टेस्ट होगा।’’

टूर्नामेंट कराने में बहुत जल्दी की
जोकोविच ने कहा, ‘‘मैं माफी मांगता हूं कि यह सब हमारे टूर्नामेंट के कारण हुआ। हम मानते थे कि टूर्नामेंट सभी हेल्थ प्रोटोकाल और गाइडलाइंस के साथ खेला जा रहा है, तो कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन हम गलत थे। यह बहुत जल्दी हो गया था।

यह खिलाड़ी भी संक्रमित हो चुके
चैरिटी टूर्नामेंट खेलने वाले बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव, क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच और सर्बिया के ही विक्टर त्रोइकी भी संक्रमित हो चुके हैं। विक्टर की गर्भवती पत्नी का कोरोना टेस्ट भी पॉजिटिव आया है। जोकोविच ने एड्रिया टूर चैरिटी टूर्नामेंट रद्द कर दिया है।

जोकोविच का पार्टी वाला वीडियो वायरल
ऑस्ट्रेलिया के टेनिस स्टार निक किर्गियोस ने जोकोविच का पार्टी वाला वीडियो शेयर किया। इसमें चैरिटी टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाड़ी पार्टी करते हुए नजर आ रहे हैं। किर्गियोस ने लिखा- वे कोरोना से संक्रमित होने वाले सभी खिलाड़ियों के लिए प्रार्थना करते हैं। उन्‍होंने गैर जिम्‍मेदाराना या मूर्खता वाला कुछ भी नहीं किया।

जोकोविच ने कोरोना पॉजिटिव दिमित्रोव के साथ बास्केटबॉल खेली थी
इन सब के लिए ब्रिटिश प्लेयर डेन इवांस ने भी टूर्नामेंट कराने के लिए जोकोविच को ही जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा, ‘‘चैरिटी टूर्नामेंट होना अच्छी बात है, लेकिन इसमें सोशल डिस्टेंसिंग समेत सभी गाइडलाइंस का पालन किया जाना था। यह मजाक नहीं है।’’ पिछले हफ्ते ही सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हुई थी। इसमें दिमित्रोव के साथ जोकोविच, एलेक्जेंडर ज्वेरेव और मारिन सिलिच बास्केटबॉल खेलते नजर आ रहे हैं। इसके बाद दिमित्रोव ने इंस्टाग्राम पर कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी थी।

जोकोविच ने 17 ग्रैंड स्लैम जीते
जोकोविच ने इसी साल के शुरुआत में रिकॉर्ड 8वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से हराया था। जोकोविच के नाम 17 ग्रैंड स्लैम हैं। उन्होंने 8 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 विंबलडन, 1 फ्रेंच ओपन और 3 यूएस ओपन जीता है।

यूएस और फ्रेंच ओपन में खेलेंगे जोकोविच
जोकोविच ने इस साल के आखिर में होने वाले यूएस और फ्रेंच ओपन में खेलने की इच्छा जताई थी। उन्होंने कहा था कि यूएस ओपन होने की खबर सुनकर खुशी हुई है। यूएस ओपन बगैर दर्शकों के 24 अगस्त से 13 सितंबर के बीच खेला जाएगा। इसको न्यूयॉर्क गवर्नर की मंजूरी मिल गई है। इसके बाद 27 सितंबर से 11 अक्टूबर तक पेरिस में फ्रेंच ओपन होना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *