लोन की किस्त से कुछ और महीनों के लिए मिल सकती है राहत, बढ़ सकता है मोराटोरियम पीरियड

  • आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज दिया जाएगा
  • पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने को लेकर नियमों में भी कुछ और ढील मिल सकती है

दैनिक भास्कर

May 12, 2020, 10:59 PM IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को एक बार फिर जनता के सामने आए। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज दिया जाएगा। लोगों के मन में सवाल है कि आम लोगों को इसमें क्या मिलेगा? ऐसे में हो सकता है कि सरकार लोन व क्रेडिट कार्ड पर मोराटोरियम पीरियड बढ़ा दे।

इससे पहले 1 मार्च को 3 महीने का मोरेटोरियम दिया था  
आरबीआई ने 1 मार्च को मोरेटोरियम के तहत टर्म लोन और क्रेडिट कार्ड की किश्त चुकाने में तीन महीने की छूट दी थी। सभी कमर्शियल, रीजनल, रूरल, एनबीएफसी और स्मॉल फाइनेंस बैंकों को सभी तरह के टर्म लोन की ईएमआई वसूलने से रोक दिया गया है। ऐसे में हो सकता है कि इसे फिर से 3 महीनों के लिए बढ़ाया जाए। कुछ दिनों पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों के प्रमुखों के साथ एक बैठक की थी जिसमें मोरेटोरियम पीरियड बढ़ाने पर बात हुई थी।पीएफ से पैसे निकालने को लेकर मिल सकती है राहत?

इससे पहले सरकार ने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने को लेकर नियमों में भी कुछ और ढील दे सकती है। इससे पहले सरकार ने प्रोविडेंट फंड से 3 महीने की सैलरी के बराबर पैसा निकालने की छूट दी थी। लेकिन अब हो सकता है की सरकार और अधिक रकम पीएफ अकाउंट से निकालने की छूट दे दे। ताकि लोग पीएफ अकाउंट से पैसा निकाल के गुजारा कर सकें।