लोगों में कोविड-19 के प्रति जानकारी को लेकर नहीं रही दिलचस्पी, गूगल पर मई में ‘कोरोनावायरस’ के बारे में सर्च में गिरावट

  • मई में गूगल पर सबसे ज्यादा लोगों ने ‘लॉकडाउन 4.0’ के बारे में सर्च किया
  • गूगल सर्च में ‘कोरोना वायरस’ शब्द फिसलकर 12वें स्थान पर आया

दैनिक भास्कर

Jun 08, 2020, 09:12 PM IST

नई दिल्ली. कई हफ्तों तक लोगों के बीच चर्चा में बने रहने के बाद अब लगता है कि देशभर में कोरोनावायरस को जानने की इच्छा लोगों की कम हो रही है। गूगल पर मई में कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां सर्च करने के मामले में कमी आयी है और लोग वापस फिल्म, म्यूजिक और मौसम की जानकारियों पर ध्यान लगा रहे हैं।

सर्च में ‘कोरोनावायरस’ शब्द 12वें स्थान पर 

मई में गूगल पर सबसे ज्यादा लोगों ने ‘लॉकडाउन 4.0’ के बारे में सर्च किया। इसके बाद दूसरे स्थान पर ‘ईद मुबारक’ रहा। ‘कोरोना वायरस’ के बारे में सर्च फिसलकर 12वें स्थान पर आ गया। जबकि फिल्म, समाचार, मौसम और शब्दों के अर्थ से जुड़े सर्च इससे ऊपर रहे गूगल सर्च ट्रेंड्स के मुताबिक कोविड-19 से जुड़े सर्च अप्रैल के मुकाबले मई में लगभग आधे रह गए।

क्रिकेट को लेकर सर्च पांच गुना बढ़ ज्यादा

हालांकि, देशभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यह सभी आंकड़े भारत में लोगों के सर्च परिणामों पर आधारित हैं। यह दिखाता है कि लोग कोविड-19 संकट से पहले की स्थिति में लौट रहे हैं। गूगल की सर्च की सूची में ‘क्रिकेट’ भी है। महामारी के चलते क्रिकेट का कोई टूर्नामेंट नहीं चल रहा है लेकिन इसे लेकर सर्च पांच गुना बढ़ गया है।

कोविड-19 के मामले में तेजी से बढ़ोतरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, 2,56,611 लोग कोरोना पीड़ित हैं। अब तक 1,24,095 लोग इस जानलेवा बीमारी से ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 1,25,381 ऐक्टिव केस हैं। पिछले 24 घंटे में एक दिन में सबसे ज्यादा 9,983 कोरोना के नए केस मिले हैं जबकि 206 लोगों की मौत हुई है।