लिविंगार्ड टेक्नोलॉजीज ने लॉन्च किया वाशेबल और री-यूजेबल फेस मास्क, वायरस को 99.9% खत्म करने का कंपनी का दावा

  • इस मास्क की कीमत 1490-1990 रुपए के बीच है
  • दिग्गज ई-कॉमर्स साइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा

दैनिक भास्कर

Jun 17, 2020, 10:32 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनोवायरस से निपटने के लिए स्विस हाइजीन कंपनी लिविंगार्ड (Livinguard) ने फेस मास्क को लॉन्च किया है। यह फेस मास्क री-यूजेबल और वाशेबल है। यानी कि इसे बार-बार धोकर पहना जा सकता है। मास्क को प्योर कॉटन फैब्रिक से तैयार किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह बैक्टीरिया और वायरस को सीधे तौर पर खत्म करने में सक्षम है। इसमें कोरोनोवायरस SARS-CoV-2 को 99.9% तक खत्म करने की क्षमता है। साथ ही यह फेस मास्क पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ है।

जानिए क्या है मास्क की खासियत और कीमत ?

लिविंगार्ड मास्क को 30 बार तक धोया जा सकता है। कंपनी का मानना है कि बार-बार धोने के बावजूद इसके सुरक्षा के गुणों का असर बिल्कुल कम नहीं होता है। अगर सामान्य परिस्थितियों में इस मास्क का प्रतिदिन उपयोग किया जाए और हफ्ते में एक बार धोया जाए, तो मास्क को 6 महीने तक उपयोग में लाया जा सकता है। लिविंगार्ड के फेस मास्क में 3 परतें होती हैं, जो लोगों को पांच स्तर की सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम हैं। यह मास्क नॉन-टॉक्सिक है और उपयोग के लिए सुरक्षित साबित हुआ है। इसका फैब्रिक बेहद मुलायम है जो कि मुंह और नाक पर आराम से फिट हो जाता है। इस मास्क की कीमत मात्र ₹1490-1990 के बीच है। इसे अगले सात से आठ दिनों में ई-कॉमर्स साइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

सिंगापुर, जापान, जर्मनी में लाखों लोग इसका यूज कर रहे हैं 

लिविंगार्ड टेक्नोलॉजीज के संस्थापक एवं सीईओ, संजीव स्वामी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुमानों के अनुसार, इस महामारी के दौरान हर महीने 89 मिलियन मेडिकल मास्क की जरूरत होगी। लोगों के दैनिक जीवन की गुणवत्ता को निरंतर बेहतर बनाना हमेशा से हमारा उद्देश्य रहा है। भारत में कोरोना का मामला बढता ही जा रहा है कि इसलिए हम इसे भारतीय के लिए लाॅन्च कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिंगापुर, जापान, जर्मनी एवं चीन में लाखों लोग इस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें कि लिविंगार्ड भारत के साथ-साथ जर्मनी, अमेरिका, सिंगापुर, जापान और दक्षिण अफ्रीका में अपने कारोबार का संचालन करता है।