रोहित ने कहा- यदि आज हमने सतर्कता नहीं बरती, तो भविष्य में यह बड़ी समस्या बन जाएगी

  • रोहित शर्मा ने कहा- घर में रहना थोड़ा कष्टदायक, लेकिन यह हमारी आने वाली पीढ़ियों के अच्छे के लिए है
  • भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के अब तक कुल 21393 मामले आए, जिनमें से 681 लोगों की मौत हो चुकी

दैनिक भास्कर

Apr 23, 2020, 10:48 AM IST

मुंबई. पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुके कोरोनावायरस (कोविड-19) को लेकर भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा ने सभी को सचेत किया है। उन्होंने बुधवार को कहा कि मौजूदा हालात में लोगों को घर में ही सुरक्षित रहना चाहिए। यदि आज हमने सतर्कता नहीं बरती, तो भविष्य में यह बड़ी समस्या बन जाएगी। कोरोना के कारण विश्व की एक तिहाई से ज्यादा आबादी घरों में कैद है। भारत में भी 3 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है। महामारी के कारण जून तक के लगभग सभी खेल टूर्नामेंट्स टाले या रद्द किए जा चुके हैं।

रोहित ने कहा, ‘‘यह (घर में रहना) काफी परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन मैं सोशल मीडिया के माध्यम से आपसे अपील करता हूं आप घर में ही रहें। छोटी-छोटी चीजों का आनंद लें। आप घर पर कुछ न कुछ कर ही सकते हो। आप परिवार के साथ समय बिताने की या फिर घर के काम करने की बात हो। आप खुद को फिट रखने के लिए किसी भी प्रकार से व्यस्त रह सकते हैं।’’ रोहित ने 32 टेस्ट में 2141, 224 वनडे में 9115 और 108 टी-20 में 2773 रन बनाए हैं। उन्होंंने आईपीएल के 188 मैच में 4898 रन बनाए हैं।

‘यह सतर्कता हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए है’
आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान ने कहा,  ‘‘आप घर पर बैठकर टीवी देख सकते हैं। आजकल काफी सारे मनपसंद शो आ रहे हैं। काफी सारी चीजें हैं, जो हम कर सकते हैं। मैं जानता हूं कि यह काफी कष्टदायक है, लेकिन यह सब हमारे भले के लिए है। हमें अपना भविष्य अच्छा बनाना है। आज हम अपना ध्यान खुद नहीं रखेंगे, यदि हम आज सतर्कता नहीं बरतेंगे तो भविष्य में यह एक बड़ी समस्या बन जाएगी। यह सिर्फ हमारे लिए नहीं, बल्कि हमारे बच्चे और उनके बाद आने वाली पीढ़ियों के लिए भी है।’’

‘स्मिथ-वॉर्नर वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ खेलने के लिए बेताब हूं’
रोहित ने डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी को लेकर भी बयान दिया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए बेताब हूं। वॉर्नर और स्मिथ के साथ ऑस्ट्रेलिया इस बार अपने घर में एक अलग  ही टीम होगी। दो साल पहले मुझसे टेस्ट में ओपनिंग के लिए कहा गया था। मैं तब से ही खुद को तैयार कर रहा हूं। हर कोई वहां (ऑस्ट्रेलिया) में खेलने के लिए मौका चाहता है। मैं भी खेलना चाहता हूं, देखना नहीं। मैं पिछली बार न्यूजीलैंड दौरे के लिए भी तैयार था, लेकिन चोट के कारण टेस्ट सीरीज नहीं खेल सका।’’

भारत में 21393 संक्रमित, 681 लोगों की मौत
दुनिया में कोरोना से गुरुवार सुबह तक एक लाख 84 हजार 217 लोगों की मौत हो चुकी है। 26 लाख 37 हजार 673 संक्रमित हैं, जबकि 7 लाख 17 हजार 625 ठीक हो चुके हैं। वहीं, भारत में कोरोना संक्रमण के कुल 21393 मामले आए हैं। इनमें 16454 का इलाज चल रहा है। 4257 ठीक हुए हैं, वहीं 681 लोगों की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *