रोनाल्डो इटली की सीरी-ए में सबसे ज्यादा गोल करने वाले पुर्तगाली खिलाड़ी, टॉप-5 में से तीन लीग में भी देश के बेस्ट स्कोरर

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो प्रीमियर लीग में भी अपने देश के बेस्ट स्कोरर हैं, उन्होंने 196 मैच में 84 गोल किए हैं
  • ला लिगा में भी उनके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है, रियाल मैड्रिड की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 292 मैच में 311 गोल किए

दैनिक भास्कर

Jun 23, 2020, 03:30 PM IST

युवेंटस के फॉरवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो इटेलियन फुटबॉल लीग सीरी-ए में सबसे ज्यादा गोल करने वाले पुर्तगाली खिलाड़ी बने। उन्होंने सोमवार को बोलोग्ना के खिलाफ मैच के पहले हाफ में पेनल्टी के जरिए गोल दागकर यह उपलब्धि हासिल की। वे लीग में 43 गोल कर चुके हैं।

इसके अलावा वे प्रीमियर लीग में भी वे अपने देश के बेस्ट स्कोरर हैं। मैनचेस्टर यूनाइटेड के इस पूर्व स्ट्राइकर ने ईपीएल के 196 मैच में 84 गोल किए हैं। 

ला लिगा में मेसी टॉप स्कोरर

स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा में भी उनके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने रियाल मैड्रिड की ओर से 292 मैच में 311 गोल किए हैं। हालांकि, इस लीग में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी के नाम पर है। वे अब तक 440 गोल कर चुके हैं। तीसरे स्थान पर एथलेटिक बिलबाओ के टेल्मो जारा हैं। उनके लीग में 250 गोल हैं।

रोनाल्डो से पहले रूई कोस्टा ने लीग में सबसे ज्यादा गोल किए

रोनाल्डो से पहले रूई कोस्टा सीरी-ए में सबसे ज्यादा गोल करने वाले पुर्तगाली थे। कोस्टा ने लीग के 40 मैच में 42 गोल किए थे। इसमें से 10 मैच विनिंग गोल थे। वे 1994 से 2006 के बीच लीग में खेले थे। इस दौरान वे फियोरेंटीना और मिलान क्लब का हिस्सा थे। रोनाल्डो सीरी-ए के इस सीजन में 22 गोल कर चुके हैं। वे 2018 में रियाल मैड्रिड से युवेंटस आए थे।

रोनाल्डो इटेलियन कप के सेमीफाइनल में पेनल्टी चूके थे  

रोनाल्डो कोपा इटेलियन कप के सेमीफाइनल में मिलान के खिलाफ पेनल्टी चूकने के बाद से ही आलोचकों के निशाने पर हैं। वे फाइनल में भी नेपोली के खिलाफ अपनी छाप नहीं छोड़ पाए और टीम पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हार झेलनी पड़ी।

नेपोली ने युवेंटस को हराकर छठी बार इटेलियन कप जीता

रोनाल्डो को टीम की ओर से पेनल्टी लेनी थी, लेकिन इससे पहले पाउलो डायबाला और डेनिलो गोल करने से चूक गए। ऐसे में अपनी बारी आने से पहले रोनाल्डो डगआउट में बैठकर टीम को हारते हुए देखते रहे। नेपोली ने छठी बार खिताब अपने नाम किया था। 

रोनाल्डो के करियर में ऐसा पहली बार हुआ, जब वे लगातार दो लीग टूर्नामेंट के फाइनल हारे। पिछले साल उनका क्लब सुपरकोपा इटेलियन कप की खिताबी जंग में लाजियो से हार गया था।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *