रेस्टोरेंट और कैफे में मिलेगा हेल्दी फूड व बेवरेज, इम्यूनिटी पावर बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स को किया मेन्यू में शामिल 

  • कैफे और रेस्तरां में इम्यूनिटी पावर बूस्ट करने वाले प्रोडक्ट्स को तैयार किया जा रहा है
  • मेन्यू में अजवायन, सौंफ, चाय, हल्दी दूध से लेकर च्यवनप्राश आइसक्रीम तक शामिल है

दैनिक भास्कर

Jun 06, 2020, 07:00 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस महामारी के बाद लोग हेल्दी फूड पर ज्यादा फोकस करेंगे। यही वजह है कि अब रेस्तरां और कैफे के मेन्यू में भी हेल्दी आइटम रखे जा रहे हैं। मेन्यू में इम्युनिटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स पर फोकस बढ़ाया गया है। अजवायन, सौंफ, चाय और हल्दी दूध से लेकर च्यवनप्राश आइसक्रीम और छाछ रागी टैकोस कैफे और रेस्तरां के मेन्यू में शामिल हो चुके हैं। चाय पॉइंट, एनआरआई चायवाला, कॉफी डे एंटरप्राइजेज, चायोस, टाटा स्टारबक्स और मैसिव रेस्तरां सहित आधा दर्जन से अधिक कंपनियों ने अपने मेन्यू में इम्युनिटी बढ़ाने वाले उत्पादों को शामिल किया है।

इन कंपनियों ने मेन्यू में किया बदलाव 

  • स्टारबक्स ने हनी-हल्दी लाते, सोया आधारित चाय, काढ़ा और विटामिन सी से भरपूर रसभरी, कीवी और ब्लूबेरी से बनी स्मूदी को लॉन्च किया है। टाटा स्टारबक्स का मानना है कि भविष्य में ज्यादातर ग्राहक हेल्दी खाने-पीने पर ध्यान देंगे। यही वजह है कि कंपनी ने इम्यूनिटी पावर बुस्ट करने वाली प्रोडक्ट्स को तैयार कर रही हैं और इसे हमेशा के लिए अपने मेन्यू में शामिल कर रही हैं।  
  • देश की सबसे बड़ी कॉफी चेन, कैफे कॉफी डे ने हल्दी के लाते को पेश किए हैं। सीसीडी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय ए भोपतकर के मुताबिक, कोविड-19 के बाद भारतीय पारंपरिक मसालों और अवयवों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ी है। इम्युनिटी बढ़ाने वाले में भारतीय मसाले काफी मददगार हैं। 
  • चायोस ने महामारी को देखते हुए हल्दी दूध और हल्दी चाय लॉन्च की है। कंपनी के कोफाउंडर राघव वर्मा का मानना है कि उनके ज्यादातर प्रोडक्ट्स आयुष मंत्रालय द्वारा उल्लिखित दिशानिर्देशों को ध्यान में रखकर लॉन्च किए गए हैं।

कोविड-19 ने बदला खाने-पीने की हैबिट्स 

कोरोनावायरस के चलते लोगों की खाने-पीने की हैबिट्स में बदलाव देखा जा रहा है। इसके मद्देनजर अब चाय रिटेलर चाय पॉइंट ने अपने मेन्यू में नई चीजें जैसे कि अजवाइन सौंफ चाय, लेमनग्रास चाय और कश्मीरी कहवा को मेन्यू में शामिल किया है। इससे लोगों को मौसमी बीमारियों को दूर करने में मदद कर मिल सकती है। चाय पॉइंट के को-फाउंडर अमुलेक सिंह बिजराल ने कहा, ‘घर से काम करने का चलन बढ़ने से लोगों के खाने-पीने की चीजों के आदतों में तेजी से बदलाव आया है। अब नाश्ते में लोग हेल्थी फूड को तरजीह दे रहे हैं।” उन्होंने कहा कि हमने कुछ 

एनआरआई चायवाला में मिलेगा ‘एंटी कोरोना चाय’

दिल्ली-एनसीआर स्थित एनआरआई चायवाला ने स्पेशल एंटी कोरोना चाय लाॅन्च किया है। कंपनी के को-फाउंडर जगदीश कुमार बताते हैं ‘हमने कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए इम्यूनिटी पावर बढ़ाने वाली प्रोडक्ट्स पर जोर दिया है। इसके मद्देनजर मोहिनी अस्त्र (दालचीनी और थाइम टी), रामबन (मुलेठी चाय), भ्रामस्त्र (हल्दी चाय), नागास्त्र (कड़ा चाय), सूर्यस्त्र (अदरक नींबू की चाय) को मेन्यू में एड किया गया है। वहीं, दिल्ली स्थित रेस्तरां व कैफे माय बार कैफे में भी लंच और डिनर के मेन्यू में बदलाव किया है। हेल्दी फूड और ज्यादा तापमान में अच्छी तरह पकाए गए फूड पर जोर दिया जाएगा।