राइट्स इश्यू के शेयरधारकों की मदद के लिए रिलायंस ने लॉन्च किया चैटबॉट, जारी किया वॉट्सऐप नंबर

  • वॉट्सऐप नंबर 7977111111 पर सवाल का जवाब पा सकते हैं शेयरधारक
  • चैटबॉट पर अक्सर पूछे जाने वाले 75 सवालों के जवाब उपलब्ध हैं

दैनिक भास्कर

May 31, 2020, 04:19 PM IST

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने अपने 53,125 करोड़ रुपए के राइट्स इश्यू पर शेयरधारकों के सवालों का जवाब देने के लिए चैटबॉट शुरू किया है। मुकेश अंबानी की कंपनी ने अपनी नई भागीदार फेसबुक के व्हॉट्सएप के जरिए शेयरधारकों को राइट्स इश्यू पर किसी तरह की जानकारी के लिए इसकी शुरुआत की है। मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि सार्वजनिक निर्गम के लिए पहली बार इस तरह का चैटबॉट पेश किया गया है। इस चैटबॉट को जियो हैपटिक टेक्नोलॉजीज ने विकसित किया है।

अंग्रेजी में जवाब देता है चैटबॉट

कंपनी पहली बार शेयर बाजार के निवेशकों को मदद के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी (एआई) का इस्तेमाल कर रही है। सूत्रों ने कहा कि एआई आधारित चैटबॉट 53,125 करोड़ रुपए के राइट्स इश्यू पर शेयरधारकों के सवालों का जवाब देता है। यह किसी भारतीय कंपनी द्वारा लाया गया सबसे बड़ा राइट्स इश्यू है। चैटबॉट द्वारा जवाब अंग्रेजी में दिए जाते हैं। वहीं एफएक्यू यानी बार-बार पूछे जाने वाले सवालों पर वीडियो अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, कन्नड़, गुजराती और और बांग्ला में है। कंपनी के शेयरधारकों की संख्या 26 लाख से अधिक है। वहीं देश में व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ताओं की संख्या 40 करोड़ है।

75 सवालों के जवाब फीड किए गए

इस चैटबॉट पर 79771 11111 पर मैसेज भेजकर पहुंचा जा सकता है। सबसे पहले शेयरधारक को इस नंबर को अपने फोन में सेव करना होगा। इसके बाद वॉट्सऐप पर “Hi” लिखकर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद चैटबॉट शेयरधारकों के सवालों के जवाब देगा। इस चैटबॉट में शेयरधारकों के सवालों के संबंध में 75 जवाब फीड किए गए हैं। यह जवाब ऐसे सवालों के बारे में हैं जिन्हें शेयरधारकर अक्सर पूछते हैं।  इस बारे में संपर्क करने पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी करने से इनकार किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज का 53,125 करोड़ रुपये का राइट्स इश्यू 20 मई को खुला है। यह तीन जून को बंद होगा।