मैक्स प्रमोटर्स हेल्थकेयर ग्रुप और फाइनेंशियल सर्विस कंपनियों के स्टेक बेचेंगे, 2300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई

  • मैक्स ग्रुप के फाउंडर अनलजीत सिंह लंदन के मेफेयर की जमीन को 800 करोड़ रुपए में बेच चुके हैं
  • अलनजीत विदेश में कुछ रियल एस्टेट और हॉस्पिटैलिटी संपत्ति को भी बेचने की कोशिश कर रहे हैं

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 11:07 AM IST

नई दिल्ली. मैक्स ग्रुप के फाउंडर अनलजीत सिंह ने अपने हेल्थकेयर ग्रुप और फाइनेंशियल सर्विस कंपनियों के स्टेक्स बेचकर 2,300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है। इस मामले से जुड़े दो लोगों ने बताया कि वे लंदन के मेफेयर की जमीन को भी 800 करोड़ रुपए में बेच चुके हैं।

स्टेक की हिस्सेदारी को बेचकर मैक्स ग्रुप अपने सभी ऋणों का चुकाना चाहता है, जो दिसंबर 2019 में 3400 करोड़ रुपए था। सूत्रों के मुताबिक अलनजीत विदेश में कुछ रियल एस्टेट और हॉस्पिटैलिटी संपत्ति को भी बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

मौजूदा वर्ष में कर्ज चुकाने का प्लान
अनलजीत की फैमिली के एक प्रवक्ता ने कहा, “हम मौजूदा वर्ष के अंदर ऋण को कम करने के लिए पूरी तरह से कमिटेड हैं। हम पूरी प्लानिंग के साथ इस दिशा में काम कर रहे हैं। यूके में कुछ निजी अचल संपत्ति को बेचने से हमारा ऋण काफी हद तक कम हुआ है। हमारी प्लानिंग है कि आने वाले दिनों में जल्द ही हम पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो जाएं।”

खरीदारों को शॉर्टलिस्ट किया जा रहा
इस मामले में एक सूत्र ने बताया कि प्रमोटर्स मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में अपनी 28.31% हिस्सेदारी का 10-15% बेचना चाहते हैं। जिसकी कीमत करीब 1,500 करोड़ रुपए है। स्केट की बिक्री सेकेंडरी मार्केट डील के तहत होगी। यह स्टॉक एक्सचेंज पर ब्लॉक या बल्क डील के माध्यम से किए जाने की संभावना है। अभी संभावित खरीदारों को शॉर्टलिस्ट किया जा रहा है।

सूत्र के मुताबिक, एक्सिस कैपिटल को इस डील के लिए बैंकर के रूप में काम पर रखा गया है। हालांकि, एक्सिस कैपिटल ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

दो महीने में लिस्टिंग होने की संभावना
अनलजीत मैक्स हेल्थकेयर में अपने रिजिजुअल स्टेक बेचने की भी योजना बना रहा है। सूत्र ने बताया क मैक्स इंडिया के मैक्स हेल्थकेयर के डिमर्जर के बाद, अनलजीत सिंह की मैक्स हेल्थकेयर में लगभग 7% हिस्सेदारी को छोड़ दिया जाएगा। मैक्स हेल्थकेयर की लिस्टिंग दो महीने के भीतर होने की संभावना है।

दिसंबर 2018 में प्रबंधन कंपनी केकेआर समर्थित रेडिएंट लाइफ केयर अस्पतालों की सीरीज चलाने वाली मैक्स हेल्थकेयर में हिस्सेदारी खरीदेगी की घोषणा की थी। अधिग्रहण के बाद बनाने वाली संयुक्त कंपनी का मूल्य 7,242 करोड़ रुपए था।