माइकल क्लार्क ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ से सम्मानित, कहा- ऐसा लगा किसी ने जून में अप्रैल फूल जैसा मजाक किया

  • माइकल क्लार्क ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 2015 में वनडे वर्ल्ड कप जिताया था
  • क्लार्क को ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ के सामान्य डिवीजन में अधिकारी नियुक्त किया गया
  • यह एक तरह का राष्ट्रीय सम्मान है, जो कि किसी उपलब्धि या सेवा के लिए दिया जाता है

दैनिक भास्कर

Jun 08, 2020, 02:54 PM IST

पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क को सोमवार को ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ के सामान्य डिवीजन में अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह एक तरह का राष्ट्रीय सम्मान है, जो कि किसी उपलब्धि या सेवा के लिए दिया जाता है। क्लार्क ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 2015 वनडे वर्ल्ड कप जिताया था।

क्लार्क ने चैनल 9 से कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो, मुझे लगा कि जून में किसी ने मेरे साथ अप्रैल फूल जैसा मजाक किया है। बहुत हैरान हूं, लेकिन सच कहूं तो बहुत ज्यादा सम्मानित महसूस
कर रहा हूं।’’

पोटिंग और बॉर्डर को भी सम्मान मिल चुका
इससे पहले यह सम्मान एलेन बॉर्डर, स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग, मार्क टेलर और बॉब सिंपसन को मिल चुका है। क्लार्क को यह सम्मान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक खिलाड़ी के तौर पर असाधारण सेवा देने के लिए मिला है। गैर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में यह सम्मान सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, क्लाइव लॉयड और सर गारफील्ड सोबर्स को मिल चुका है।

क्लार्क ने टेस्ट में 28 और वनडे में 8 शतक लगाए
क्लार्क ने 2015 वर्ल्ड कप खिताब जीतने के बाद संन्यास ले लिया था। उन्होंने 115 टेस्ट में 8643, 245 वनडे में 7981 और 34 टी-20 में 488 रन बनाए हैं। क्लार्क ने टेस्ट में 28 और वनडे में 8 शतक लगाए हैं। आईपीएल के 6 मैच में क्लार्क के नाम 98 रन हैं।

पूर्व महिला क्रिकेटर लार्सन भी सम्मानित
क्लार्क के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर लिनेट लार्सन को भी आर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित किया गया है। लार्सन को क्वींस बर्थडे 2020 ऑनर्स लिस्ट में सदस्य नियुक्त किया गया है। लार्सन ने कुल 53 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की। उन्होंने अपनी कप्तानी में 1988 का महिला विश्व कप भी जिताया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *