भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) को खरीदने के लिए जिंदल स्टील ने मार्च तक का मांगा समय, बैंकों को पैसे मिलने में होगी दिक्कत

  • एनसीएलटी से भूषण पावर को खरीदने की तैयारी की है जिंदल स्टील ने
  • सुप्रीम कोर्ट में प्रमोटर्स के खिलाफ जारी केस में फैसले का इंतजार है

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 04:40 PM IST

मुंबई. सज्जन जिंदल की जेएसडब्ल्यू स्टील ने भूषण पावर एंड स्टील को खरीदने के लिए अगले साल मार्च तक का समय मांगा है। इससे पहले यह सौदा इसी साल मार्च तक होना था। सज्जन जिंदल भूषण पावर को इंसॉलवेंसी रिजोल्यूशन प्लान के तहत खरीदने के लिए तैयार है।

सीओसी को जिंदल स्टील ने भेजा पत्र

पिछले हफ्ते पंजाब नेशनल बैंक के तहत कमिटी ऑफ क्रेडिटर्स (सीओसी) को एक पत्र भेजकर जिंदल स्टील ने यह जानकारी दी है। जिंदली स्टील ने पत्र भेजकर कहा कि बाजार की मुश्किल स्थिति को ध्यान में रखते हुए हमें 19,700 करोड़ रुपए के रिजोल्यूशन प्लान को पूरा करने के लिए 31 मार्च 2021 तक का समय चाहिए। जिंदल स्टील ने बताया कि बाजार की स्थिति फिलहाल सही नहीं है।

जिंदल के प्लान से रिजोल्यूशन में होगी देरी 

कंपनी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के समक्ष तमाम अपील के परिणाम के बाद हम इस प्लान को पूरा करने के लिए तमाम कोशिश करेंगे। इसके लिए हमें अगले साल मार्च तक का समय चाहिए। जिंदल स्टील के इस कदम से 3.5 मिलियन टन के बीपीएसएल के स्टील प्लांट के रिजोल्यूशन में देरी हो सकती है। इससे यह भी पता चलता है कि कोविड-19 के कारण बैंकों के लिए बैड लोन में रिकवरी मुश्किल हो सकती है।

प्लान को पूरा करने का प्रयास करेगी कंपनी 

जिंदल स्टील ने बताया कि प्लान को पूरा करने के लिए कंपनी प्रयास करेगी। पत्र में कहा गया है कि सीओसी के पास रिजोल्यूशन प्लान के शेड्यूल में बदलाव करने की सुविधा है। सीओसी की ओर से लीड बैंक पीएनबी ने बताया कि फरवरी 2020 में एनसीएलटी ने जेएसडब्लयू को आदेश दिया था कि 30 दिन के बाद से वे बीपीएसएल के कर्ज पर ब्याज का पेमेंट करेंगे। उसी समय यह उम्मीद थी कि कंपनी मार्च 2020 तक सौदे को पूरा कर लेगी।

जिंदल स्टील ने कहा कि उसकी एक एक सुप्रीम कोर्ट में है, वह पूरा होने पर आगे के बारे में वह शुरुआत करेंगे। यह केस बीपीएसएल के पहले के प्रमोटर्स की धोखाधड़ी के मामले से संबंधित है। इसकी जांच ईडी कर रही है।