भारत समेत कई देशों में 5000 टेक प्रोफेशनल्स की भर्ती करेगी अलीबाबा क्लाउड, पूरी दुनिया के 63 जोन में कंपनी के डाटा सेंटर

  • नेटवर्क, डेटाबेस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी समेत कई क्षेत्रों में की जाएगी भर्ती
  • डाटा सेंटर अपग्रेड करने में अगले तीन सालों में 28 बिलियन डॉलर का निवेश होगा

दैनिक भास्कर

Jun 09, 2020, 11:52 AM IST

नई दिल्ली. अलीबाबा क्लाउड अगले 10 महीनों में भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में 5000 टेक प्रोफेशनल्स को भर्ती करने की योजना बना रही है। यह चीन के दिग्गज ई-कॉमर्स ग्रुप अलीबाबा ग्रुप की सब्सिडियरी कंपनी है। मंगलवार को जारी बयान में कंपनी ने कहा कि यह भर्तियां नेटवर्क, डेटाबेस, सर्वर्स, चिप्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी जैसे क्षेत्रों में की जाएंगी। 

अगले तीन साल में 28 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी कंपनी

क्लाउड कम्प्यूटिंग कंपनी अलीबाबा क्लाउड ने अप्रैल में ऐलान किया था कि वह अगले तीन सालों में 28 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। यह निवेश नई पीढ़ी के डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए किया जाएगा। अलीबाबा क्लाउड के पूरी दुनिया के 63 जोन में डाटा सेंटर हैं। इसमें से दो डाटा सेंटर भारत में भी स्थित हैं। इसके अलावा कंपनी के वैश्विक स्तर पर 70 सिक्युरिटी एंड कंप्लायंस सेंटर भी हैं। 

1 साल में पूरा किया जाएगा कारोबार का डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन

अलीबाबा क्लाउड इंटेलीजेंस के प्रेसीडेंट जेफ झांग ने कहा कि कंपनी को अपने चीनी कारोबार के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को पहले तीन से पांच साल में पूरा करना था। लेकिन अब इस कार्य को 1 साल में पूरा करने का नया लक्ष्य तय किया गया है। झांग ने कहा कि अब हमारे सभी सेक्टर्स के वैश्विक ग्राहकों की ओर से तेज मांग आ रही है। हम इस मांग को पूरा करने के लिए वैश्विक स्तर की क्लाउड सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

भारत समेत दुनियाभर की एसएमई के लिए एंटी कोविड कार्यक्रम

ई-कॉमर्स ग्रुप भारत समेत कई देशों में ई-कॉमर्स का कारोबार करता है। इसके लिए कंपनी ने कई स्मॉल एंड मीडियम एंटप्राइजेज (एसएमई) के साथ साझेदारी की है। कोरोना संक्रमण के कारण भारत समेत पूरी दुनिया की एसएमई प्रभावित हुई हैं। एसएमई की मदद के लिए अप्रैल में अलीबाबा ग्रुप ने 30 मिलियन डॉलर के एंटी कोविड कार्यक्रम की घोषणा की थी। इसका लाभ भारत की एसएमई को भी मिलेगा।