भारत में एंट्री करेगी जापान की एंटरटेनमेंट कंपनी Akatsuki, अंग्रेजी-हिंदी समेत कई स्थानीय भाषाओं में डब करेगी कंटेंट

  • शुरुआती तौर पर कंपनी नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज़नी प्लस हॉटस्टार के साथ काम करेगी
  • कंपनी के साथ लोकल राइटर्स और टेलेंट के साथ मिलकर इंडियन ओरिजनल्स कंटेंट बनाना की भी योजना

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 01:51 PM IST

नई दिल्ली. जापान की एंटरटेनमेंट कंपनी अकात्सुकी भारतीय दर्शकों के लिए लोकल कंटेंट एडॉप्ट करने के लिए दिग्गज वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों और केबल टेलीविजन सर्विसेस के साथ गठजोड़ करना चाहता है। कंपनी ने पिछले साल के अंत में भारतीय बाजार में एंट्री करने की घोषणा की थी। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार अपने मोबाइल गेम ड्रैगन बॉल ज़ेड के लिए पॉपुलर कंपनी अकात्सुकी शुरुआत में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज़नी प्लस हॉटस्टार और यूट्यूब जैसी वीडियो-ऑन-डिमांड सर्विसेस के साथ काम करेगी। कंपनी ने कहा कि शुरुआत में जापानी ओरिजनल्स को भारतीय भाषाओं में डब किया जाएगा, जो इस साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएंगे।

कई भारतीय भाषाओं में डब करेंगे कंटेंट
अकात्सुकी में इंटरनेशनल बिजनेस डेवपलमेंट और कॉर्पोरेट डेवलपमेंट के हेड युकी कावामुरा ने कहा कि अंग्रेजी और हिंदी के अलावा, हम उन्हें अन्य शीर्ष भारतीय भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु, मराठी और बंगाली में डबिंग करने की योजना भी बना रहे हैं। वहीं, अगले दो से तीन वर्षों में हम लोकल राइटर्स और टेलेंट के साथ मिलकर इंडियन ओरिजनल्स भी बनाना चाहते हैं। कावामुरा ने कहा कि भारत में डोरेमोन और शिन-चान जैसे जापानी एनीमे की लोकप्रियता ने कंपनी को बाजार की क्षमता को पहचानने में मदद की।

जापान के मुकाबले भारत में है विशाल किड्स सेगमेंट
कावामूरा ने कहा “जापान जहां बूढ़ी आबादी अधिक है के विपरीत भारत में एक विशाल किड्स सेगमेंट है, जिसकी शायद लाइव एक्शन को छोड़कर क्वालिटी वीडियो कंटेंट तक पहुंच नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि भारत इस समय कंपनी का एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय फोकस है, जहां कंपनी की हर साल कई मिलियम डॉलर निवेश करनी की योजना है।

कोविड-19 के कारण देर से हो रही चीजें
केबल टीवी और वीओडी प्लेटफॉर्म के साथ बातचीत इस साल की शुरुआत में शुरू हुई थी लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण चीजें थम गई हैं। अकात्सुकी अंततः स्थानीय भारतीय आईपी को विकसित करना चाहता है, लेकिन चूंकि इसमें कुछ समय लगेगा, इसलिए यह वर्तमान में पाइपलाइन में पड़े पांच से छह शो डब करके इस लंबी समय सीमा को खत्म करना चाहता है, हालांकि कंपनी ने इन शो को लेकर कोई सफाई नहीं दी है।

2022 में 156  बिलियन का होगा भारत एनीमेशन सेगमेंट

  • लंबे समय तक एक पूरी तरह से बच्चों की शैली के रूप में देखा गया, एनीमेशन धीरे-धीरे भारतीय दर्शकों में अनी पकड़ मजबूत कर रहा है। डिज्नी की एनीमेशन फिल्म द लायन किंग, जिसे शाहरुख खान ने आवाज दी थी ने पिछले साल 155 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया, जो भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड एनीमेशन फ्लिक के रूप में उभरा।
  • नेटफ्लिक्स ने भारतीय एनीमेशन के ओरिजनल माइटी लिटिल भीम की सफलता के बारे में बताया हुए कहा कि यह किसी भी प्री-स्कूल ओरिजनल का सबसे बड़ा लॉन्च था और किड्स ओरिजनल एनिमेटेड सीरीज का दूसरा सबसे बड़ा लॉन्च था। मीडिया के कई पारंपरिक रूपों से उनका विस्तार पटरी से उतर सकता है लेकिन फिक्की-ईवाई मीडिया और मनोरंजन उद्योग की रिपोर्ट 2020 के अनुसार भारतीय एनीमेशन और वीएफएक्स सेगमेंट 2022 तक 15600 करोड़ रुपए का हो जाएगा।