ब्रावो ने कहा- धोनी क्रिकेट के सबसे बड़े सुपरस्टार, चेन्नई सुपरकिंग्स की सफलता में उनकी और फ्लेमिंग की बड़ी भूमिका

  • महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने 2010, 2011 और 2018 में तीन बार आईपीएल खिताब जीता
  • वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने 2011 से अब तक सीएसके के लिए 104 मैच में 121 विकेट हासिल किए हैं

दैनिक भास्कर

Jun 13, 2020, 01:42 PM IST

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट का सबसे बड़ा सुपरस्टार बताया है। उन्होंने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपरकिंग्स की सफलता में धोनी और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग की बड़ी भूमिका रही है।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने 2010, 2011 और 2018 में तीन बार आईपीएल खिताब जीता है। इस दौरान फ्लेमिंग टीम के मुख्य रहे थे, जो अब भी हैं।

सीएसके के फैसलों में बाहरी दखल नहीं होता
ब्रावो ने जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज पोमी मबांग्वा से इंस्टाग्राम पर चैटिंग की। इस दौरान ब्रावो ने कहा,  ‘‘मेरा मानना है कि सीएसके की सफलता का पूरा क्रेडिट धोनी और फ्लेमिंग को ही दिया जाना चाहिए। टीम मालिक भी दोनों पर पूरा भरोसा करते हैं। इसलिए जब भी टीम में कोई फैसला लिया जाता है, तो कोई भी बाहर का व्यक्ति दखल नहीं देता। धोनी और फ्लेमिंग इस फील्ड के बेहतरीन स्टूडेंट हैं। सभी खिलाड़ी धोनी से प्यार करते हैं, क्योंकि वे हमेशा ही ड्रेसिंग रूम का माहौल अच्छा बनाए रखते हैं।’’

ब्रावो ने दो बार आईपीएल की पर्पल कैप अपने नाम की
ब्रावो ने 2011 से अब तक सीएसके के लिए 104 मैच में 121 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने आईपीएल में दो बार 2013 और 2015 में सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की थी।

धोनी को वीडियो गेम खेलना पसंद है
विंडीज के ऑलराउंडर ने कहा, ‘‘एमएस धोनी क्रिकेट और हमारी टीम में बहुत बड़े सुपरस्टार हैं। वे मैदान के बाहर भी लोगों के साथ बहुत ही आसानी से बात करते हैं। उन्हें वीडियो गेम खेलना भी पसंद है। आप जब भी उनसे बात करने जाएंगे, उनके दरवाजे हमेशा खुले मिलेंगे। आप जब भी किसी बड़े सुपरस्टार के बारे में बात करेंगे, तब आपके दिमाग में हमेशा धोनी ही आएंगे। सीएसके बहुत स्पेशल टीम है और हमारे पास बहुत ईमानदार फैन्स हैं।’’

एक साल से धोनी टीम इंडिया से बाहर चल रहे
धोनी करीब एक साल से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने पिछला मैच जुलाई में वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला था। मैच में टीम इंडिया को हार मिली थी। धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को चैम्पियंस ट्रॉफी के अलावा 2007 का टी-20 और 2011 का वनडे वर्ल्ड कप जिताया है। इस साल कोरोना के कारण आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *