बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड वाली म्यूचुअल फंड कंपनियां डेट फंड में एक साल की अवधि में दे रही हैं 16 प्रतिशत तक का रिटर्न

  • आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क फंड को क्रिसिल ने टॉप रैंकिंग दी है।
  • एसबीआई मैग्नम गिल्ट फंड ने एक साल में दिया 18.21 प्रतिशत का रिटर्न

दैनिक भास्कर

May 14, 2020, 02:17 PM IST

मुंबई. हाल में फ्रैंकलिन टेम्पल्टन म्यूचुअल फंड के डेट फंड में निवेशकों को बुरा अनुभव हुआ है। लेकिन कुछ ऐसी म्यूचुअल फंड कंपनी हैं जिन्होंने इसी डेट म्यूचुअल फंड कटेगरी में 16 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। यह कंपनियां इसलिए यह रिटर्न दी हैं, क्योंकि इनके निवेश करने की फिलॉस्फी और तौर-तरीके पूरी तरह से अलग हैं। यह कंपनियां सुरक्षा को ध्यान में रखकर निवेशक के पैसे निवेश करती हैं।

बिड़ला सन लाइफ कॉर्पोरेट बांड का 10.67 प्रतिशत रिटर्न

आंकड़ों के मुताबिक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के शॉर्ट ड्यूरेशन फंड ने एक साल में 9.91 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि आदित्य बिड़ला सन लाइफ के कॉर्पोरेट बांड ने 10.67 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एक्सिस बैंकिंग एंड पीएसयू डेट फंड ने 10.58 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसी दौरान एचडीएफसी क्रेडिट रिस्क फंड ने 7.05 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है। जबकि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क ने 8.6 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इस फंड को क्रिसिल ने हाल में टॉप रैंकिंग प्रदान की है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लांग टर्म बांड फंड ने दिया 16.91 प्रतिशत का रिटर्न
आंकड़े बताते हैं कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मीडियम टर्म बांड ने 9.09 प्रतिशत का रिटर्न एक साल में दिया तो इसी कंपनी के ऑल सीजन बांड फंड ने निवेशकों को 12.44 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इसके बांड फंड ने इसी अवधि में 12.29 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। देश की सबसे बड़ी म्युचुअल फंड कंपनी एसबीआई मैग्नम गिल्ट फंड ने 18.21 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। जबकि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लांग टर्म बांड फंड ने 16.91 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

बिरला कॉर्पोरेट बांड का एयूएम 17,571 करोड़ रुपए

इन कटेगरी में एयूएम की बात करें तो बिरला के कॉर्पोरेट बांड का एयूएम 17,571 करोड़ रुपए रहा है जबकि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शॉर्ट टर्म का एयूएम 12,798 करोड़ रुपए रहा है। एक्सिस बैंकिंग का एयूएम 13,751 करोड़ रुपए रहा है। एचडीएफसी क्रेडिट रिस्क फंड का एयूएम 14,451 करोड़ रुपए रहा है। इनके अलावा आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मीडियम टर्म फंड का एयूएम 6,608 करोड़ रुपए रहा है तो इसके आल सीजन बांड का एयूएम 3,127 करोड़ रुपए रहा है। इसके बांड फंड का एयूएम 3,348 करोड़ रुपए तो एसबीआई मैग्नम गिल्ट का एयूएम 2,043 करोड़ रुपए रहा है।

निप्पोन क्रेडिट रिस्क फंड ने दिया 1.44 प्रतिशत का घाटा

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लांग टर्म बांड फंड का एयूएम 825 करोड़ रुपए रहा है। पूरे उद्योग की बात करें तो इन कटेगरी में कॉर्पोरेट बांड फंड का एयूएम 67,785 करोड़ रुपए रहा है। आंकड़े बताते हैं कि आदित्य बिड़ला क्रेडिट रिस्क फंड ने 0.66 प्रतिशत का रिटर्न दिया है तो निप्पोन क्रेडिट रिस्क फंड ने 9.20 प्रतिशत का घाटा दिया है। एलएंडटी क्रेडिट रिस्क फंड ने इसी दौरान 1.44 प्रतिशत का घाटा दिया है। बिडला के मीडियम टर्म बांड ने 8.42 प्रतिशत का घाटा निवेशकों को दिया है। 

टॉप 5 म्यूचुअल फंड की स्कीम्स का रहा है बेहतर प्रदर्शन

निप्पोन इंडिया स्ट्रेटेजिक डेट फंड ने 26.6 प्रतिशत का घाटा दिया है। आदित्य बिड़ला डायनॉमिक बांड ने महज 0.09 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है। 10 अलग-अलग डेट फंड कटेगरी की बात करें तो कॉर्पोरेट बांड, शॉर्ट ड्यूरेशन, बैंकिंग एंड पीएसयू, क्रेडिट रिस्क, मीडियम ड्यूरेशन, डायनॉमिक बांड, मीडियम से लांग ड्यूरेशन, गिल्ट, लांग ड्यूरेशन और गिल्ट फंड के 10 सालों की अवधि देखें तो टॉप 5 फंड हाउसों ने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है। इसमें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की 5 डेट कटेगरी फंडों ने पॉजिटीव रिटर्न दिया है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के ईडी और सीआईओ एस. नरेन कहते हैं कि इस अवधि में डेट एकमात्र असेट क्लास है जो निवेशकों को वेल्थ का निर्माण करने में मदद कर सकता है। जब भी ब्याज दरें गिरती हैं तो डेट म्यूचुअल फंड निवेशकों को फायदा पहुंचाते हैं और इस समय ब्याज दरें निचले स्तर पर हैं।