बेकहम ने कहा- मेसी जैसा दूसरा कोई नहीं, रोनाल्डो भी उनसे एक पायदान नीचे; यह दोनों बाकी सबसे ऊपर

  • इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉलर डेविड बेकहम बोले- लियोनल मेसी की बतौर खिलाड़ी अपनी एक अलग क्लास है
  • बेकहम ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ स्पेनिश क्लब रियाल मैड्रिड में 2 साल खेलने के बाद संन्यास ले लिया था

दैनिक भास्कर

Apr 19, 2020, 03:46 PM IST

लंदन. इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉलर डेविड बेकहम ने अर्जेंटीना के लियोनल मेसी की जमकर तारीफ की। उन्होंने मेसी को पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो से एक पायदान ऊपर बताया है। रोनाल्डो और बेकहम एक साथ स्पेनिश क्लब रियाल मैड्रिड से खेले हैं। इससे पहले रोनाल्डो इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड में बेकहम की 7 नंबर वाली जर्सी ही पहना करते थे। दोनों खिलाड़ी दो साल साथ खेले। इसके बाद बेकहम ने संन्यास ले लिया था।

बेकहम ने यह बात अर्जेंटीना की न्यूज एजेंसी तेलम से बात करते हुए कही। उन्होंने कहा, ‘‘बतौर खिलाड़ी उनकी (मेसी) अपनी अलग क्लास है। वे इस क्लास में अकेले हैं। उनकी तरह कोई दूसरा हो, यह असंभव है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी उनसे (मेसी) एक पायदान नीचे हैं। हालांकि, यह दोनों अन्य सभी खिलाड़ियों से बहुत ऊपर हैं।’’

आखिरी बार बेकहम पीएसजी के लिए खेले थे
बेकहम ने आखिरी बार फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट-जर्मेन (पीएसजी) की ओर से 2013 चैम्पियंस लीग का क्वार्टर फाइनल खेला था। इस मैच में पीएसजी ने बार्सिलोना के खिलाफ बढ़त बना ली थी, लेकिन मेसी सब्सीट्यूट के तौर पर उतरे और गेम पलट गया। बार्सिलोना के लिए पेद्रो ने गोल कर मैच बराबर किया और विपक्षी टीम के मैदान पर ज्यादा गोल के आधार पर बार्सिलोना जीत गया।

बेकहम के आखिरी मैच में मेसी की टीम ने हराया था
इस आखिरी मैच को लेकर बेकहम ने कहा, ‘‘मैच में मेसी के उतरने से पहले तक हमारी टीम बढ़त में थी। सिर्फ मेसी के आने के बाद बार्सिलोना ने गोल कर दिया था। इसके बावजूद मैंने सिर्फ आनंद ही लिया। हम इस तरह की हार को पसंद नहीं करते। हमारी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। मुझे इस पर गर्व है।’’ इस मैच के समय बेकहम 37 साल के थे। मेसी आज भी बार्सिलोना की ओर से ही खेल रहे हैं।

हम भाग्यशाली हैं कि दोनों को खेलते हुए देख रहे: काका
हाल ही में ब्राजील के लीजेंड पूर्व फुटबॉलर काका ने कहा था कि रोनाल्डो शानदार है। उसमें जीत की भूख है, लेकिन मेसी जीनियस और प्योर टैलेंटेड है। काका ने कहा था, ‘‘मैं क्रिस्टियानो के साथ खेला हूं। वह वास्तव में बहुत शानदार है, लेकिन मैं मेसी को चुनना पसंद करूंगा। वह (मेसी) जीनियस और प्योर टैलेंटेड (खालिस प्रतिभाशाली) है। वह अपने तरीके का अद्भुत खेल खेलता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्रिस्टियानो एक मशीन है। वह मजबूत, शक्तिशाली और काफी तेज है। वह मानसिक तौर पर भी मजबूत है। वह हमेशा ही खेलना और जीतना चाहता है। खेल के इतिहास में वे (मेसी और क्रिस्टियानो) निश्चित तौर पर टॉप-5 में रहेंगे। हम बहुत भाग्यशाली हैं कि दोनों को खेलते हुए देख रहे हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *