फेडरर के घुटने की चोट उभरी, यूएस और फ्रेंच ओपन नहीं खेलेंगे; जोकोविच कोरोना के कारण यूएस ओपन से नाम वापस ले सकते हैं

  • इस साल यूएस ओपन 24 अगस्त से 13 सितंबर और फ्रेंच ओपन 13 सितंबर से 4 अक्टूबर तक होगा
  • रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम जीते, फरवरी में उन्होंने दाहिने घुटने पर सर्जरी करवाई थी

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 03:32 PM IST

स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर के दाहिने घुटने की चोट उभर आई है। इस कारण वे इस साल यूएस और फ्रेंच ओपन समेत किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे। हालांकि, कोरोनावायरस के दोनों ग्रैंड स्लैम को छोड़कर लगभग सभी टेनिस टूर्नामेंट टाल दिए गए हैं।

वहीं, कोरोना महामारी के कारण सर्बिया के नोवाक जोकोविच यूएस ओपन से नाम वापस लेने पर विचार कर रहे हैं। वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने इसी साल के शुरुआत में रिकॉर्ड 8वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था।

कोरोना के कारण विंबलडन रद्द हो चुका
इस साल न्यूयॉर्क में यूएस ओपन 24 अगस्त से 13 सितंबर तक खेला जाएगा। यहां कोरोना की स्थिति बेहद खराब है। इसके एक हफ्ते बाद 13 सितंबर से 4 अक्टूबर तक फ्रेंच ओपन होगा। पहले यह टूर्नामेंट 24 मई से होना था। इस साल कोरोना के कारण विंबलडन को रद्द कर दिया गया है।

2021 के शुरुआत में वापसी करेंगे फेडरर
फेडरर ने इसी साल फरवरी में दाहिने घुटने पर आर्थोस्कोपिक सर्जरी करवाई थी। तब उन्होंने टेनिस से करीब 4 महीने दूर रहने का प्लान बनाया था। फेडरर ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि वे 2021 के शुरुआत तक टेनिस से दूर रहेंगे। उन्होंने 100 प्रतिशत तैयार होने के लिए समय मांगा है।

ज्यादातर खिलाड़ी यूएस ओपन नहीं खेलना चाहते
वहीं, जोकोविच ने मंगलवार को सर्बिया के चैनल आरटीएस से कहा कि कोरोना के कारण न्यूयार्क में होने वाले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के दौरान परिस्थितियां चुनौती पूर्ण होंगी। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने जितने खिलाड़ियों से बात की है, वे सभी वहां (न्यूयॉर्क) जाने को लेकर पूरी तरह तैयार नहीं थे। अभी की परिस्थितियों को देखते हुए मैं सितंबर में क्ले कोर्ट पर टेनिस सेशन जारी रख सकता हूं।’’

फेडरर ने सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम जीते
सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम के मामले में रोजर फेडरर 20 टाइटल के साथ टॉप पर हैं। उन्होंने 8 विंबलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन जीता। वहीं, जोकोविच के नाम 17 ग्रैंड स्लैम हैं। उन्होंने 8 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 विंबलडन, 1 फ्रेंच ओपन और 3 यूएस ओपन जीता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *