फिक्स्ड डिपॉजिट अब नहीं रहा फायदे का सौदा, शॉर्ट टर्म बैंक एफडी में सेविंग अकाउंट से भी कम मिल रहा ब्याज

  • HDFC बैंक सेविंग अकाउंट पर 3.25% ब्याज दे रहा है। वहीं 7 दिन की एफडी पर 3% ब्याज ऑफर कर रहा है
  • कोटक महिंद्रा बैंक सेविंग अकाउंट पर 3.5% ब्याज दे रहा है। वहीं 7 दिन की एफडी पर 3% ब्याज ऑफर कर रहा है

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 10:34 AM IST

नई दिल्ली. हाल ही में कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है। इसके बाद अब कई लोगों का एफडी से मोह भंग होने लगा है। क्योंकि अब शार्ट टर्म (छोटी अवध‍ि) एफडी और सेविंग अकाउंट पर लगभग बराबर ब्याज मिल रहा है। ऐसे में लोग एफडी करने की बजाए सेविंग अकाउंट में ही पैसा रखना पसंद कर रहे हैं।

एसबीआई 7 दिन से 45 दिन तक की एफडी पर दे रहा 2.9% ब्याज
देश का यह सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) सात दिन से 45 दिन तक के डिपॉजिट पर 2.9 फीसदी ब्‍याज ऑफर कर रहा है। वहीं यह सेविंग बैंक अकाउंट पर 2.7 फीसदी ब्‍याज दे रहा है। ऐसे में दोनों में ज्यादा अंतर नहीं है ऐसे में लोग एफडी की बजाए सेविंग अकाउंट में ही पैसा रख रहे हैं। 

कोटक महिंद्रा और एचडीएफसी बैंक सेविंग अकाउंट पर दे रहे ज्यादा ब्याज 
कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक सेविंग अकाउंट पर शॉर्ट-टर्म एफडी से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। एचडीएफसी बैंक सेविंग अकाउंट पर 3.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। वहीं 7 दिन की एफडी पर 3 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है जो सेविंग अकाउंट से कम है। कोटक महिंद्रा बैंक सेविंग अकाउंट पर 3.50 फीसदी ब्याज दे रहा है। वहीं 7 दिन की एफडी पर 3 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है जो सेविंग अकाउंट से कम है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर दे रहा 4% ब्याज
पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी सालाना दर से ब्याज दे रहा है। पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट पर भी आपको वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जो आपको बैंक में मिलती है। ऐसे में अगर आप एफडी नहीं करने चाहते हैं तो यहां खाता खोलकर अच्छा ब्याज ले  सकते हैं।

ये बैंक बचत खाते पर ​दे रहे फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज

IDFC फर्स्ट बैंक
इसमें 1 लाख या उससे कम की जमा पर 6 फीसदी और 1 लाख से लेकर 1 करोड़ या उससे कम की जमा पर 7 फीसदी तक की सालाना ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक
1 लाख रुपए तक के बैलेंस पर 6.25 फीसदी,1 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक पर 7.25 फीसदी और 10 लाख से ज्यादा के बैलेंस पर 7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है।

AU स्मॉल फाइनेंस बैंक
बैंक में 1 लाख रखने पर 4.5 फीसदी, 1-50 लाख पर 5.5 फीसदी और 50 लाख से 5 करोड़ पर 7 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक
इसमें 5 लाख रुपए तक की राशि पर सालाना 4 फीसदी, 5 लाख से 50 लाख रुपए तक की राशि पर सालाना 5.50 फीसदी, 50 लाख से 5 करोड़ रुपए तक की राशि पर सालाना 6.75 फीसदी, 5 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि पर सालाना 7 फीसदी का ब्याज मिलता है।

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक
1 लाख रुपए तक के बैलेंस पर सालाना 4.5 फीसदी, 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक पर सालाना 5.5 फीसदी, 10 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की राशि पर सालाना 7 फीसदी, 5 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि होने पर सालाना 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।