फिंच बोले- कोरोना के कारण टी-20 वर्ल्ड कप 3 महीने टल सकता है; मैकुलम ने कहा- उसकी जगह आईपीएल कराना चाहिए

  • न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने कहा- वर्ल्ड कप को 2021 के शुरुआत में आसानी से कराया जा सकेगा
  • उन्होंने कहा- कोरोना के कारण वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया में 16 टीम और सपोर्ट स्टाफ का आना मुश्किल

दैनिक भास्कर

Apr 23, 2020, 01:52 PM IST

नई दिल्ली. सीमित ओवर के फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरॉन फिंच ने कोरोनावायरस के कारण टी-20 वर्ल्ड कप टलने की बात कही है। फिंच ने कहा है कि इस टूर्नामेंट के लिए फैन्स को 3 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं, इससे पहले न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम भी यही बात कह चुके हैं। उन्होंने कहा कि टी-20 वर्ल्ड कप टलने की स्थिति में इसकी जगह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को कराना चाहिए। दरअसल, 29 मार्च से होने वाला आईपीएल महामारी के कारण अनिश्चितकाल के लिए टल चुका है। जबकि टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है। कोरोना के कारण ऑस्ट्रेलिया में सितंबर तक किसी भी विदेशी के आने पर रोक लगी है।

मैकुलम आईपीएल की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कोच भी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आईपीएल को अक्टूबर विंडो में कराया जाना चाहिए। जबकि टी-20 वर्ल्ड कप की तारीख को थोड़ा बना देना चाहिए। इसका मतलब है कि महिला वनडे वर्ल्ड कप की तारीख भी आगे बढ़ सकती है। हमें तीनों बड़े टूर्नामेंट एक साथ देखने को मिल सकते हैं।’’ महिला वनडे वर्ल्ड कप फरवरी में न्यूजीलैंड में होना है।

बगैर दर्शकों के मैच होने से खिलाड़ियों को फर्क नहीं पड़ता: फिंच
फिंच ने सेन रेडियो से कहा, ‘‘मेरा मानना है कि हमें टी-20 वर्ल्ड कप के लिए थोड़ा समय और इंतजार करना पड़ सकता है। यह टूर्नामेंट एक, दो या फिर तीन महीने के लिए भी टाला जा सकता है। हम जल्द ही लाइव मैच को देखेंगे। यह दर्शकों के साथ होते हैं या उनके बगैर, मैं नहीं मानता कि इससे खिलाड़ियों को कोई फर्क पड़ेगा। हमने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच बगैर दर्शकों के खेला था। यह सिर्फ शुरुआती 4 या 5 ओवर तक ही अजीब लगा था, लेकिन फिर सभी खिलाड़ी अपने काम में लग गए थे।’’

आईपीएल नहीं होने से सभी का बहुत नुकसान होगा
पूर्व कीवी कप्तान ने स्काय क्रिकेट पोटकास्ट में कहा, ‘‘मैं टी-20 वर्ल्ड कप को बगैर दर्शकों के देखना नहीं चाहता हूं। टूर्नामेंट के लिए ऑस्ट्रेलिया में 16 टीमों को आना होगा। साथ ही उनके सपोर्ट स्टाफ और ब्रॉडकास्टर भी आएंगे। ऐसा होता मुमकिन नहीं लग रहा है, इसलिए टूर्नामेंट को 2021 के शुरुआत में कराना चाहिए। यदि आईपीएल नहीं खेला गया तो खिलाड़ियों और सपोर्टिंग स्टाफ को बहुत नुकसान होगा, उन्हें भुगतान नहीं किया जा सकेगा।’’ मैकुलम ने आईपीएल के 109 मैच में 2880 रन बनाए हैं। इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 158 रन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *