प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- घोषित किए गए उपायों और सुधारों से कई व्यावसायिक अवसर पैदा होंगे

  • वित्तमंत्री की आज की घोषणा से आर्थिक परिवर्तन में सहयोग मिलेगा- मोदी
  • मैं आज के फैसलों के लिए पीएम मोदी की प्रशंसा करता हूं- अमित शाह

दैनिक भास्कर

May 16, 2020, 10:26 PM IST

मुंबई. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को आर्थिक पैकेज की चौथी किश्त जारी की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया कि कोयला, खनिज, रक्षा, विमानन, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को आज वित्त मंत्री द्वारा घोषणाओं में शामिल किया गया है। घोषित किए गए उपायों और सुधारों से कई व्यावसायिक अवसर पैदा होंगे और आर्थिक परिवर्तन में सहयोग मिलेगा।

इसके बाद गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस आर्थिक पैकेज की प्रशंसा की। 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की पांचवीं किश्त की घोषणा रविवार सुबह 11 बजे की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 से निपटने के लिए प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा इस सप्ताह की शुरुआत में की थी।
यह फैसले हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगे- अमित शाह

  • गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी के सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन का मंत्र पिछले छह वर्षों में भारत की वृद्धि में योगदान दे रहा है। मैं पीएम मोदी और वित्त मंत्री सीतारमण को धन्यवाद देता हूं। आज के ऐतिहासिक फैसले निश्चित रूप से हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगे।
  • उन्होंने कहा कि कोयला क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 50,000 करोड़ रुपए और वाणिज्यिक खनन की शुरूआत एक स्वागत योग्य नीति सुधार है। यह अधिक प्रतिस्पर्धा और पारदर्शिता लाएगा। 
  • गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि रक्षा निर्माण क्षेत्र में एफडीआई सीमा को बढ़ाकर 74 प्रतिशत करना और हर साल चुनिंदा हथियारों/प्लेटफार्मों के आयात पर प्रतिबंध लगाने से मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगा। हमारे आयात के बोझ को कम करेगा। 

राजनाथ सिंह ने कहा- कारखानों की दक्षता में सुधार होगा
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा घोषणाएं की गईं। यह अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में कई तरीकों से एक लंबा रास्ता तय करेगा। कॉर्पोरेटाइजेशन हमारी आयुध आपूर्ति और कारखानों की दक्षता में सुधार करेगा। ऑटोमेटिक तरीके से रक्षा निर्माण क्षेत्र में एफडीआई सीमा अब 49% से बढ़ाकर 74% कर दी गई है।