‘पेटीएम पोस्टपेड’ से अभी करें एक लाख तक की शॉपिंग और अगले महीने करें पेमेंट

  • पेटीएम (Paytm) ने अपनी पोस्टपेड सर्विस का विस्तार किया है
  • अब पड़ोस के जनरल स्टोर से सामान खरीदने पर 1 महीने तक पैसे न चुकाने की छूट मिलेगी

दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 08:51 AM IST

नई दिल्‍ली. पेटीएम (Paytm) ने अपनी पोस्टपेड सर्विस का विस्तार किया है। अब आपको अपने पड़ोस के जनरल स्टोर और रिलायंस फ्रेश, हल्दीराम, अपोलो फार्मेसी, शॉपर्स स्टॉप सहित अन्‍य रिटेल चेन से सामान खरीदने पर इस सर्विस के तहत एक महीने तक पैसे न चुकाने की छूट मिलेगी। इसके अलावा इस सुविधा का इस्तेमाल यूजर्स अपने सभी बिलों का पेमेंट करने के लिए भी कर सकते हैं। ये सुविधा क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करती है।

कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा?
पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का फायदा उठाने के लिए पेटीएम यूजर्स को फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्‍शन में ‘पोस्टपेड’ आइकन दिखेगा। इसके लिए पार्टनर एनबीएफसी के साथ ऑनलाइन केवाईसी को पूरा करना होगा। इसके पूरा हो जाने पर आइकन दिखने लगेगा। बिल को हर महीने की 7 तारीख तक चुकाने की जरूरत पड़ेगी। यह सेवा दो एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों) के साथ पार्टनरशिप में पेश की जा रही है।

कितनी रहेगी क्रेडिट लिमिट?
कंपनी ने पोस्टपेड के 3 वैरिएंट पेश किए हैं। इनमें लाइट, डिलाईट और एलीट शामिल हैं। जहां पोस्टपेड लाइट में सुविधा शुल्‍क के साथ 20,000 रुपए तक की लिमिट है। वहीं, डिलाइट और एलीट 20,000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक मासिक क्रेडिट लिमिट के साथ आ रहे हैं। इनमें किसी भी तरह का सुविधा शुल्‍क नहीं लिया जाएगा। आप लिमिट के हिसाब से शॉपिंग कर सकते हैं और बाद में जितना क्रेडिट बनता है उसे पेटीएम को अपनी सुविधा के अनुसार चुका सकते हैं।

पिछले साल शुरू की थी पोस्टपेड सर्विस
पेटीएम ने पोस्टपेड सर्विस पिछले साल शुरू की थी। कंपनी चुनिंदा ग्राहकों को पोस्टपेड सर्विस देती है, जिसके जरिए वे पहले खर्च कर सकते हैं और बाद में कंपनी को उसका भुगतान कर सकते हैं। ये क्रेडिट कार्ड जैसा ही है। इससे पहले इस सर्विस से ग्राहक मोबाइल रिचार्ज, मूवी टिकट बुकिंग और डीटीएच आदि के लिए पेमेंट कर सकते थे। मगर अब रिटेल चेन और किराना स्टोर पर भी इसके जरिए पेमेंट की जा सकेगी। वहीं पहले इसकी लिमिट 60 हजार थी जिसे अब 1 लाख किया गया है।