पीसीबी ने कहा- इस साल एशिया कप होकर रहेगा, आईपीएल के लिए इसे नहीं टाला जा सकता

  • पाकिस्तान की मेजबानी में एशिया कप सितंबर में होना है, उसने श्रीलंका को टूर्नामेंट कराने का प्रस्ताव दिया
  • पीसीबी सीईओ ने कहा- भारत-पाकिस्तान सीरीज फिलहाल मुमकिन नहीं, इस पर बात भी नहीं करना चाहिए

दैनिक भास्कर

Jun 24, 2020, 12:21 PM IST

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा है कि आईपीएल के लिए एशिया कप नहीं टाला जाएगा। इसे पाकिस्तान की बजाए श्रीलंका या यूएई में कराया जा सकता है। पीसीबी के सीईओ वसीम खान के मुताबिक, एशिया कप टालकर आईपीएल के लिए जगह नहीं बनाई जाएगी।  

एशिया कप सितंबर-अक्टूबर में होना है। पाकिस्तान को मेजबानी करनी है। बीसीसीआई पहले ही साफ कर चुका है कि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी। यही वजह है कि पाकिस्तान इस टूर्नामेंट को श्रीलंका या यूएई में शिफ्ट कराने की बात कर रहा है।

टी-20 वर्ल्ड कप होना भी मुश्किल

29 मार्च से होने वाला आईपीएल पहले ही अनिश्चितकाल के लिए टल चुका है। महामारी के चलते एशिया कप और फिर अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर भी खतरा मंडरा रहा है। बीसीसीआई चाहता है कि अगर इनमें से एक भी टूर्नामेंट रद्द होता है तो उस वक्त आईपीएल करा लिया जाए। इस विकल्प पर विचार किया जा रहा है। 

यूएई एशिया कप के लिए तैयार
वसीम खान ने मीडिया से कहा, ‘‘एशिया कप होकर रहेगा। पाकिस्तान टीम इंग्लैंड दौरे से 2 सितंबर को लौटेगी। इसके बाद हम सितंबर या अक्टूबर में एशिया कप करा सकते हैं। हालात को देखते हुए इसे श्रीलंका में कराया जा सकता है। यदि वह इनकार कर देता है, तो फिर यूएई मेजबानी के लिए तैयार है।’’

टी-20 वर्ल्ड कप टलने पर एशिया कप हो सकता है
पीसीबी सीईओ ने कहा- पाकिस्तान ने श्रीलंका के सामने एशिया कप की अदला-बदली का प्रस्ताव रखा है। 2022 का टूर्नामेंट श्रीलंका में होना है। अगर इस साल टी-20 वर्ल्ड कप नहीं होता है, तो हम उसकी जगह अक्टूबर-नवंबर में भी एशिया कप करा सकते हैं। 

‘हमें अभी भारत-पाकिस्तान सीरीज की बात नहीं करना चाहिए’
भारत-पाकिस्तान सीरीज की संभावना को वसीम ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘यह अफसोस की बात है, लेकिन हमें अब भारत के साथ खेलने के बारे में भूलना होगा। दोनों देशों की सीरीज के लिए सरकारों से मंजूरी लेनी होगी। फिलहाल, भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज होना मुमकिन नहीं है। लिहाजा, इस बारे में अभी बात भी नहीं करना चाहिए।’’ 

एशिया कप में 6 टीमें शामिल होंगी
एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। ये हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश। छठवीं टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होगा।

भारत ने 7 बार खिताब जीता
1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *