पीटरसन के बाद चैपल ने भी कोहली को बताया मौजूदा दौर का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, कहा- उनकी फिटनेस और शॉट्स जबरदस्त

  • इयन चैपल ने कहा- कोहली का लिमिटेड ओवर में क्रिकेट में रिकॉर्ड शानदार
  • ‘वे जो रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियम्सन से हर मामले में अव्वल’ 
  • कोहली फिटनेस के मामले में समकालीन खिलाड़ियों से काफी आगे

दैनिक भास्कर

May 18, 2020, 01:57 PM IST

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयन चैपल ने भी विराट कोहली को मौजूदा दौर में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया है। उन्होंने कहा कि कोहली के क्रिकेटिंग शॉट्स और फिटनेस जबरदस्त है। इसी वजह से वे तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। चैपल ने एक यू-ट्यूब शो पर भारतीय कप्तान के लिए यह बात कही। 

कोहली का लिमिटेड ओवर क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड : इयन चैपल
चैपल के मुताबिक, इसमें कोई शक नहीं है कि विराट मौजूदा दौर में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ, न्यूूजीलैंड के केन विलियम्सन औऱ इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट के क्लब में शामिल हैं। लेकिन वे तीनों फॉर्मेट में इन बल्लेबाजों से बेहतर हैं। खासतौर पर लिमिटेड ओवर क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड शानदार है। 

स्मिथ कोहली के आस-पास भी नहीं: पीटरसन

इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने कहा था कि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ कोहली के आस-पास भी नहीं ठहरते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतकों समेत 20 हजार से अधिक रन बना चुके कोहली का तीनों फॉर्मेट में औसत 50 से अधिक है। 

मुझे कोहली की बल्लेबाजी पसंद: चैपल

यह सवाल पूछने पर कि वह कोहली को सर्वश्रेष्ठ क्यों मानते हैं। चैपल ने कहा- मुझे उनकी बल्लेबाजी का अंदाज पसंद है। भारतीय टीम जब पिछली बार आस्ट्रेलिया आई थी तो हमने उसका इंटरव्यू किया था। तब उन्होंने बताया था वे क्यों नहीं टी-20 क्रिकेट की तरह फेंसी शॉट्स खेलते हैं। उसने कहा था कि मैं नहीं चाहता कि टेस्ट क्रिकेट में उस तरह के शॉट्स खेलने की मुझे आदत पड़ जाए।

‘कोहली और रिचर्ड्स में काफी समानता’

चैपल के मुताबिक, हमारे समय में विवियन रिचर्ड्स वनडे क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। वे हमेशा सही क्रिकेटिंग शॉट्स खेलते थे। फिर भी वे बहुत तेजी से रन बनाते थे। कोहली भी उनके जैसे ही हैं। वे भी पारंपरिक क्रिकेट शॉट्स खेलते हैं।

फिटनेस के मामले में कोहली सबसे आगे: चैपल

उन्होंने कहा कि फिटनेस के मामले में भी कोहली अपने समकालीन खिलाड़ियों से काफी आगे हैं। उनकी विकेटों के बीचे की दौड़ भी कमाल की है। उनकी कुछ पारियां लाजवाब रही हैं। उनकी कप्तानी भी बेखौफ है और वह हारने से नहीं डरते। वह जीत की कोशिश में हार के लिए भी तैयार रहते हैं। मुझे लगता है कि एक कप्तान को ऐसा ही होना चाहिए। 

स्मिथ टेस्ट रैंकिंग और विराट वनडे में नंबर-1
मौजूदा आईसीसी टेस्ट रैकिंग में स्मिथ नंबर-1 और विराट दूसरे नंबर पर है। वनडे की बात की जाए तो विराट शीर्ष पर हैं, जबकि स्मिथ टॉप-10 में भी शामिल नहीं हैं। स्मिथ ने अब तक खेले 125 वनडे में 42.47 की औसत से 4162 और 73 टेस्ट में 62.84 के एवरेज से 7227 रन बनाए हैं। विराट के नाम 86 टेस्ट में 53.63 की औसत से 7240 रन दर्ज हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *