पाकिस्तान ने फिर कहा- एशिया कप को टालकर आईपीएल के लिए जगह नहीं बनाई जाएगी, टूर्नामेंट तय समय पर ही होगा

  • कोरोनावायरस के कारण 29 मार्च से होने वाला आईपीएल अनिश्चितकाल के लिए टला, एशिया कप सितंबर में यूएई में होगा
  • अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप होना है, ऐसे में आईपीएल की संभावना नवंबर-दिसंबर में बन सकती है

दैनिक भास्कर

Apr 24, 2020, 03:24 PM IST

कराची. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस महीने में दूसरी बार एशिया कप और आईपीएल को लेकर बयान दिया है। पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने एक चैनल से कहा कि एशिया कप को लेकर कोई बदलाव नहीं होगा। कोरोनोवायरस महामारी जैसा संकट टल गया तो एशिया कप सितंबर में यूएई में ही होगा। इस टूर्नामेंट को टालकर आईपीएल के लिए जगह नहीं बनाई जाएगी। इससे पहले 14 अप्रैल को यही बात पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी ने भी कही थी। दरअसल, 29 मार्च से होने वाले आईपीएल को पहले 15 अप्रैल और फिर अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है।

सूत्रों की मानें तो बीसीसीआई अब एशिया कप रद्द होने पर सितंबर या फिर नवंबर-दिसंबर के बीच आईपीएल कराने पर विचार कर रही है। 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। पहले एशिया कप पाकिस्तान में ही होना था, लेकिन भारत के ऐतराज के बाद इसे यूएई में शिफ्ट किया गया। यह टूर्नामेंट अब भी पाकिस्तान की मेजबानी में ही होना है।

‘एशिया कप को लेकर कोई भी बदलाव मंजूर नहीं’
वसीम ने कहा, ‘‘हमारा रुख एकदम साफ है। एशिया कप सितंबर में ही होगा। उस समय यदि सेहत से जुड़ा कोई गंभीर मामला होने पर ही इसमें कोई बदलाव किया जा सकता है। आईपीएल के लिए यदि एशिया कप के शेड्यूल में कोई बदलाव किया गया तो यह हमें मंजूर नहीं होगा। मैंने सुना है कि एशिया कप को नवंबर-दिसंबर में शिफ्ट करने की बात चल रही है, लेकिन यह हमारे लिए संभव नहीं है। किसी एक सदस्य देश के लिए एशिया कप में बदलाव की कवायद सही नहीं है। हम इसका समर्थन नहीं करेंगे।’’

‘एशिया कप भारत-पाकिस्तान का मुद्दा नहीं है’
इससे पहले पीसीबी ने एक पोडकास्ट वीडियो जारी किया था। इसमें एहसान मनी ने कहा था, ‘‘मैंने इन सभी अटकलों के बारे में पढ़ा और सुना भी है, लेकिन अभी यह याद रखना होगा कि एशिया कप का होना या नहीं होना, भारत-पाकिस्तान का मुद्दा नहीं है। इस टूर्नामेंट से और भी कई सारे देश जुड़े हुए हैं।’’

एशिया कप में 6 टीमें शामिल होंगी
एशिया कप में कुल 6 टीमें लेंगी। ये हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश। छठवीं टीम का फैसला क्वॉलिफायर के जरिए होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी सीरीज 2012-13 में हुई थी। तब पाकिस्तान टीम तीन वनडे मैच खेलने भारत आई थी। भारतीय टीम ने 2007-08 में आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था। आईसीसी के टूर्नामेंट्स में दोनों टीमें आमने-सामने होती रही हैं।

भारत ने 7 बार खिताब जीता
1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। टूर्नामेंट हर 2 साल में होता है। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7, श्रीलंका 5 और पाकिस्तान 2 बार विजेता बना। बांग्लादेश टीम अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *