न्यूजीलैंड में 13 जून से सुपर रग्बी लीग, दर्शकों की मौजूदगी में शुरू होने वाला पहला प्रोफेशनल स्पोर्ट्स इवेंट

  • रग्बी सुपर लीग का पहला मैच ड्यूनेडिन में खेला जाएगा, इसमें 25 हजार दर्शकों के आने की उम्मीद
  • प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन ने कोरोना प्रतिबंधों को हटाया, लोगों के इकठ्ठा होनों पर लगी रोक हटी
  • न्यूजीलैंड में 17 दिन से कोरोना का कोई नया मामला नहीं,देश में हर तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम हो सकेंगे

दैनिक भास्कर

Jun 08, 2020, 01:54 PM IST

न्यूजीलैंड में कोरोनावायरस की वजह से लोगों के इकठ्ठा होने पर लगी रोक सोमवार को हटा ली गई। अब लोग स्टेडियम में मैच का मजा ले सकेंगे। इसकी शुरुआत सुपर रग्बी लीग से होगी। इसके मुकाबले 13 जून से होंगे। पहला मैच ड्यूनेडिन में हाइलैंडर्स और चीफ के बीच होगा। इस मुकाबले में 25 हजार दर्शकों के आने की उम्मीद है।  

टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की पांच रग्बी टीमें अगले 10 हफ्तों में एक-दूसरे के खिलाफ होम और अवे मैच खेलेंगी। यह दुनिया की पहली प्रोफेशनल लीग होगी, जिसमें दर्शकों को स्टेडियम में आने की मंजूरी मिली है। 

फैन्स की मौजूदगी में खेलने को तैयार: न्यूजीलैंड रग्बी

न्य़ूजीलैंड रग्बी के चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क रॉबिनसन ने कहा, ‘‘यह गर्व की बात है कि हम पहली पेशेवर स्पोर्ट्स लीग हैं, जिसमें शामिल टीमें फैन्स की मौजूदगी में खेलेंगी।’’

फैंस बिना सोशल डिस्टेंसिंग के मैच देख सकेंगे

न्यूजीलैंड ने कोरोना को काफी हद तक काबू में कर लिया है। देश में बीते 17 दिनों में कोरोना का कोई नया मामला नहीं सामने आया है। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डन ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश में सोमवार आधी रात से अलर्ट लेवल-1 रहेगा। इसके तहत सार्वजनिक कार्यक्रमों की इजाजत होगी, इसमें खेल गतिविधियां भी शामिल हैं। फैन्स बिना सोशल डिस्टेंसिंग के स्टेडियम में मैच देखने आ सकेंगे। लेकिन फिर भी कई तरह की एहतियात बरतनी होगी।

सार्वजनिक कार्यक्रमों में आने वाले लोगों को डेटाबेस तैयार होगा 

उन्होंने बताया कि हम कोविड-19 को लेकर टिकट बेचने वाली और बड़े इवेंट ऑर्गेनाइज करने वाली एजेंसियों के सम्पर्क में हैं। इनकी मदद से बड़े आयोजनों में इकठ्ठा होने वाले लोगों के फोन नंबर और एड्रेस का डेटाबेस रखा जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में इसका इस्तेमाल किया जा सके। 

फिलहाल हमें लग रहा है कि हम ऐसी स्थिति में पहुंच गए हैं, जहां कोरोना फिर से देश में नहीं फैलेगा। लेकिन खेल या बड़े सार्वजनिक आयोजनों में अगर एक केस भी सामने आता है तो फिर हमें बड़े पैमाने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करनी होगी। इसमें यह डेटाबेस मदद करेगा। 

जून में तीन बड़ी फुटबॉल लीग बिना दर्शकों के शुरू होगी
न्यूजीलैंड के अलावा स्पेन में ला लिगा, इंग्लैंड में इग्लिश प्रीमियर लीग और इटली में सीरी-ए इसी महीने शुरू हो रही हैं। लेकिन तीनों लीग में मुकाबले खाली स्टेडियम में होंगे और दर्शकों की आने की मंजूरी नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *