नस्लीय असमानता से लड़ने वाले समूहों के समर्थन में फेसबुक, एपल, नेटफ्लिक्स जैसे संस्थान खुलकर सामने आए, अरबों की मदद शुरू की

  • जुकरबर्ग ने कहा कि एक करोड़ डॉलर की राशि काफी नहीं है
  • हमारे स्टोर ने सभी किस्म के लोगों का स्वागत किया है- एपल

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 06:09 PM IST

मुंबई. मिनेसोटा के मिनेपोलिस में एक पुलिस अधिकारी के हाथों एक निहत्थे अश्वेत (ब्लैक) व्यक्ति की मौत के बाद अमेरिका भर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। नस्लीय असमानता से लड़ने वाले समूहों को फेसबुक 1 करोड़ डॉलर दान कर रहा है। सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने रविवार देर रात एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, हम अश्वेत समुदाय के साथ खड़े हैं। यही नहीं, फेसबुक के साथ एपल, नेटफ्लिक्स आदि ने भी दान की शुरुआत कर दी है।

सिलिकॉन वैली नस्लवाद की निंदा करनेवाली कंपनी में से है

जुकरबर्ग ने कहा कि सिलिकॉन वैली टेक फर्म उन कंपनियों में से है जिसने नस्लवाद की निंदा के साथ विरोध प्रदर्शनों का जवाब दिया है। देश में बढ़ते कलह के समाधान का आह्वान किया है। ट्विटर, नाइके, नेटफ्लिक्स, डिज्नी और अन्य फर्मों ने भी ऐसा ही रुख अख्तियार किया है। जुकरबर्ग ने कहा, हालांकि, फेसबुक को लोगों को सुरक्षित रखने और पूर्वाग्रह को बढ़ावा देने से रोकने के लिए और अधिक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “मुझे पता है कि इसे ठीक करने के लिए 1 करोड़ डॉलर पर्याप्त रकम नहीं है।

देश भर में अफ्रीकी-अमेरिकियों के असमान व्यवहार फिर उजागर

एक पूर्व मिनियापोलिस पुलिस अधिकारी द्वारा एक वीडियो में जॉर्ज फ्लोयड की गर्दन पर घुटने से दबाते हुए देखे जाने के बाद पूरे अमेरिका में लगभग एक सप्ताह से प्रदर्शन हो रहे हैं। इस घटना के बाद अधिकारी डेरेक चौविन को निकाल दिया गया। इसके बाद से चौविन पर थर्ड डिग्री मर्डर का आरोप लगाया गया है। प्रदर्शनकारी कड़ी सजा की मांग कर रहे हैं, साथ ही अन्य तीन पुलिस अधिकारियों पर भी आरोप लगा रहे हैं, जो इसमें शामिल थे। कईयों का कहना है कि फ्लोयड के निधन ने देश भर में अफ्रीकी अमेरिकियों के असमान व्यवहार को फिर से उजागर कर दिया है।

वर्षों से हम संगठनों का समर्थन कर रहे हैं- जुकरबर्ग

पिछले कुछ दिनों में, विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए हैं। एयर प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय व्यवसायों लूटपाट करने के साथ आग लगाना शुरू कर दिया है। इसके जवाब में कम से 40 शहरों ने कर्फ्यू की घोषणा की है। जुकरबर्ग ने अपनी पोस्ट में कहा कि वह और उनकी पत्नी प्रिस्किल्ला वर्षों से आपराधिक न्याय प्रणाली में पूर्वाग्रह के खिलाफ काम कर रहे संगठनों का समर्थन करते आ रहे हैं। एयर उन्हें सालाना करीब 4 करोड़ डॉलर दे रहे हैं। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी को और अधिक करना चाहिए।

फेसबुक अश्वेत समुदाय का समर्थन करता रहेगा

जुकरबर्ग ने कहा कि इस लड़ाई में मदद करने के लिए और अधिक जरूरत है। क्योंकि मैं जानता हूं कि फेसबुक को काले समुदाय के लिए समानता और सुरक्षा का समर्थन करते रहना जरूरी है। “जुकरबर्ग ने कहा कि अच्छा हुआ कि पुलिस के साथ फ्लोयड की मुठभेड़ का वीडियो फेसबुक पर पोस्ट किया गया था क्योंकि हम सभी को यह देखने की जरूरत थी। शुक्रवार को, नाइके (NKE) ने एक ऑनलाइन वीडियो में कहा, “मत कहो वहां अमेरिका में एक समस्या नहीं है। “नस्लवाद से अपनी पीठ मत मोड़ो। निर्दोष जीवन को हमसे छीना जा रहा है। इसे स्वीकार मत करो। कोई और बहाना न बनाएं। मत सोचो कि यह आपको प्रभावित नहीं करेगा। वापस न बैठें और चुप ना रहें।

नेटफ्लिक्स भी आया समर्थन में

नेटफ्लिक्स ने रविवार को ट्वीट किया, चुप रहना इसे रंगभेद का समर्थन करने जैसा है। “काले लोगों की भी अपनी जिंदगी है। अपने मंच हमें अपने काले सदस्यों, कर्मचारियों, रचनाकारों और प्रतिभा को बोलने देना हमारे लिए एक कर्तव्य है। स्नैप के सीईओ इवान स्पीगेल ने एक मेमो में कर्मचारियों को बताया कि जिस तरह से काले लोगों के साथ बर्ताव किया जा रहा है उससे उनका दिल बुरी तरह टूट चुका है।

कमीशन बनाने की मांग उठी

सीएनएन बिजनेस को दिए गए पत्र में उन्होंने अमेरिका में नस्लीय और धन असमानता की आलोचना की थी। उन्होंने कहा कि सरकार को एक प्रगतिशील आयकर प्रणाली बनानी चाहिए, जो बड़ी कंपनियों को टैक्स का अधिक भुगतान करने का आह्वान करती है। स्पीगेल ने कहा कि उद्यमिता (Entrepreneurship) लोगों को जोखिम ले सकने का एक व्यवसाय है, जिसे किसी तरह की सुरक्षा कवच बिना करना असंभव है। उन्होंने इसके लिए एक कमीशन बनाने की मांग की जो सत्य और निष्पक्ष होकर मामले को देखें सुने और निपटाए।

लोगों से सीखने के लिए बहुत कुछ बचा है

उन्होंने कहा, उन लोगों से सीखने के लिए बहुत कुछ बचा है, जिन्होंने दुनिया भर में अत्याचारों के बाद इसी तरह की प्रक्रिया शुरू करने का साहस किया है। हमें एक ऐसी प्रक्रिया बनानी चाहिए जो अमेरिकी मूल्यों को दर्शाए और हमारे राष्ट्र को आवश्यक परिवर्तन करने में मदद करे। एपल के सीईओ टिम कुक ने भी कर्मचारियों को भेजे गए पत्र में अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि अपने कर्मचारियों से सुना है कि उन्हें अपने ही समुदायों के बीच में रहने में डर लग रहा है जो काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। अब वक्त आ गया है कि ऐसे रंगभेद का डंटकर सामना किया जाए और इसे उखाड़ फेंका जाए।

एपल ने हमेशा विविधता का सम्मान किया है- कुक

कुक ने कहा कि एपल ने हमेशा से विविधता का सम्मान किया है। हमारे स्टोर ने सभी किस्म के लोगों का स्वागत किया है। इंटेल (INTC) के सीईओ बॉब स्वान ने भी अपने कर्मचारियों को संबोधित किया करते हुए कहा कि काले लोगों की जिंदगी भी एक जिंदगी होती है। उनकी कंपनी सामाजिक न्याय के लिए काम करने वाले सामुदायिक संगठनों को दान करने के लिए 1 करोड़ डॉलर का डोनेशन भी देने जा रही है। स्वान ने कहा, जबकि नस्लवाद दुनिया भर में बहुत अलग दिख सकता है, एक बात जो अलग नहीं दिखती है वह यह है कि किसी भी तरह का नस्लवाद यहां इंटेल में या हमारे समुदायों में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

लेवी ने सोमवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कहा कि वह एसीएलयू को 1 लाख डॉलर दान कर रहा है। वेरिज़ॉन (VZ) ने यह भी घोषणा की कि वह नेशनल अर्बन लीग और एनएएसीपी सहित सामाजिक न्याय संगठनों की विविधता के लिए कुल 1 करोड़ डॉलर दान कर रहा है।