धोनी और रोहित संयुक्त रूप से लीग के बेस्ट कप्तान चुने गए, दोनों की कप्तानी में मुंबई और चेन्नई कुल 7 बार चैम्पियन बनीं

  • स्टार स्पोर्ट्स की 20 पूर्व क्रिकेटरों वाली ज्यूरी ने इन खिलाड़ियों को चुना
  • बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली लीग के सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज
  • मुंबई की तरफ से खेलने वाले श्रीलंका के लसिथ मलिंगा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज 

दैनिक भास्कर

Apr 18, 2020, 10:31 PM IST

महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा शनिवार को संयुक्त रूप से आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुने गए। स्टार स्पोर्ट्स की 20 पूर्व क्रिकेटरों वाली ज्यूरी ने इन्हें चुना। इस ज्यूरी में 10 खेल पत्रकार और इतने ही एनालिस्ट और स्टेटिसटिशियन शामिल थे। बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली को लीग का सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज चुना गया। कोहली ने आईपीएल में 177 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 5412 रन बनाए हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डीविलयर्स सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज जबकि श्रीलंका के लसिथ मलिंगा श्रेष्ठ गेंदबाज चुने गए। 

धोनी की कप्तानी में चेन्नई आईपीएल के 11 सीजन में से 10 बार प्लेऑफ में पहुंची है। इस दौरान टीम ने तीन बार खिताब भी जीता। वहीं, रोहित 2013 में मुंबई के कप्तान बने थे। तब से टीम 4 बार आईपीएल की चैम्पियन बनी। वह पिछली बार भी ट्रॉफी जीती थी। तब उसने फाइनल में चेन्नई को हराया था। इससे पहले टीम ने 2013, 2015 और 2017 में फाइनल जीता था। यानी पिछले सात साल में मुंबई 4 बार आईपीएल की विजेता बनी। ज्यूरी ने ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन को बेस्ट ऑलराउंडर चुना जबकि स्टीफन फ्लेमिंग सर्वश्रेष्ठ कोच चुने गए। फ्लेमिंग चेन्नई टीम से जुड़े हैं। 

बीसीसीआई ने श्रीलंका में आईपीएल कराने के प्रस्ताव को नजरअंदाज किया

सरकार द्वारा दूसरी बार लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने की वजह से आईपीएल का 13वां सीजन अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया। इससे पहले इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित किया गया था। इस बीच, क्रिकेट श्रीलंका ने बीसीसीआई से अपने देश में आईपीएल करने की पेशकश की थी। हालांकि, बोर्ड ने श्रीलंका ने ऐसे किसी प्रस्ताव के मिलने की बात से इनकार कर दिया। बोर्ड ने कहा कि जब तक पूरी दुनिया लॉकडाउन है, इस पर कोई चर्चा नहीं की जा सकती है। लीग 29 मार्च से शुरू होनी थी। पहले मैच में मुंबई का मुकाबला चेन्नई से था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *