दुनिया की सबसे बड़ी बास्केटबॉल लीग एनबीए 74 साल के इतिहास में पहली बार बिना फैंस के होगी, सभी मैच एक शहर में

  • एनबीए खिलाड़ियों का मैच से पहले दो बार कोविड-19 टेस्ट हाेगा, 48 घंटे का सेल्फ आइसोलेशन भी जरूरी
  • 73 गेम बाकी, कुछ टीमों को 8 और कुछ टीमों को 10 मैच खेलने हैं, मैच 3 एरिना में होंगे, एक टीम के 37 लोगों को ही एंट्री मिलेगी

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 08:15 AM IST

न्यूयाॅर्क. दुनिया की सबसे बड़ी बास्केटबॉल लीग एनबीए वापसी के लिए तैयार है। आयोजकों ने कोविड-19 के कारण पूरी सुरक्षा के साथ अमेरिका के नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) को शुरू करने की प्लानिंग कर ली है। 22 दिग्गज टीमों के बीच खेली जाने वाली यह लीग 31 जुलाई से शुरू होगी और 12 अक्टूबर से पहले इसका फाइनल मैच भी खेल लिया जाएगा। एनबीए के 74 साल के इतिहास में पहली बार मुकाबले बिना फैंस के खेले जाएंगे।

पहली ही बार होगा कि सिर्फ एक वेन्यू पर सभी टीमें अपने-अपने मुकाबले खेलेंगी। न होम मैच होगा और न ही अवे। फ्लोरिडा (ऑरलैंडो) के वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड रिजॉर्ट को इसके लिए फाइनल किया गया है। सभी टीमें यहीं रुकेंगी, यहीं प्रैक्टिस करेंगी, सभी मुकाबले यहीं खेलेंगी और पूरे सीजन में इसी वेन्यू पर रहेंगी। अभी तक टीमें 65-66 मैच खेल चुकी हैं और 72-73 मैच बाकी हैं। कुछ टीमों को 8 और कुछ टीमों को 10 मैच खेलने हैं। एनबीए को उम्मीद है कि नया सीजन (2020-21) समय पर शुरू होगा।  

तीन होटल में रुकेंगे खिलाड़ी, उन्हें एक-दूसरे के कमरे में जाने की अनुमति नहीं 
खिलाड़ियों को ऑरलैंडो के डिज्नी वर्ल्ड में पहुंचने पर सेल्फ आइसोलेशन में रहना होगा। खिलाड़ी 48 घंटे तक आइसोलेशन में रहेंगे। जब तक उनके दो कोविड-19 टेस्ट निगेटिव नहीं आ जाते, तब तक उन्हें खेलने की अनुमति नहीं होगी। खिलाड़ी और स्टाफ को एक-दूसरे के कमरे में जाने की अनुमति नहीं होगी। खिलाड़ियों को उन्हीं तीन होटल में रहना हाेगा, जो उनके लिए बुक किए गए हैं।  

हर टीम का अपना शेफ, कभी भी खाना खा सकेंगे खिलाड़ी
हर टीम का अपना शेफ होगा। फूड रूम 24 घंटे ओपन रखा जाएगा। खिलाड़ी कभी भी खाना खा सकते हैं। उन्हें साथियों के साथ खाने की अनुमति होगी। वे फूड ऐप के जरिए भी खाना मंगवा सकेंगे। सभी को डिज्नी मैजिक बैंड दिया जाएगा। यह उनके आने का एक्सेस होगा और इसी से उनकी पूरी जानकारी रखी जाएगी। कैंपस में एक टीम के सिर्फ 37 लोगों को ही आने की अनुमति मिलेगी। इसमें 17 खिलाड़ी और अन्य सपोर्ट स्टाफ होगा। टीमों को मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल रखने को भी कहा गया है।

पहली पंक्ति के लोगों को भी मास्क पहनना अनिवार्य
सभी खिलाड़ियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सिर्फ खाते समय या कमरे में मास्क उतार सकते हैं। बाहर किसी भी तरह की एक्टिविटी करने की अनुमति नहीं होगी। जो भी खिलाड़ी, रेफरी एरिना की पहली पंक्ति में होंगे, उन्हें मास्क पहनना जरूरी होगा। इस बार एनबीए मैचों के दौरान फैंस की एंट्री बैन की गई है। कुछ लोग गैलरी में टीमों को दिख सकते हैं क्योंकि अन्य टीमों के खिलाड़ियों को अनुमति दी गई है। मीडिया, टीम एग्जीक्यूटिव, लीग पर्सनल्स और स्पॉन्सर को आने की अनुमति होगी।   

एक दिन में 3-4 मैच, कुछ का लाइव टेलीकास्ट होगा
सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट नहीं हो सकेगा। एनबीए एक दिन में तीन से चार मैच करवाने की प्लानिंग कर रही है। ऐसे में कुछ ही मैचों का लाइव टेलीकास्ट हो सकेगा। अगर कोई खिलाड़ी पॉजिटिव पाया जाएगा तो उसे पहले आइसोलेट किया जाएगा। मैनेजमेंट इस बात की पुष्टि करेगी कि उसकी रिपोर्ट सही है या नहीं। उसे कम से कम 14 दिन के लिए अलग कर दिया जाएगा। तीन मेडिकल एक्सपर्ट का पैनल उसकी मेडिकल हिस्ट्री की जांच करेगा और उसकी सैलरी को नहीं काटा जाएगा। 

कंटेंट: गौरव मारवाह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *