दुनिया की टॉप-30 स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग में बेंगलुरु, 26वें स्थान के साथ भारत का एकमात्र शहर

  • कैलिफोर्निया की सिलिकॉन वैली लिस्ट में पहले स्थान पर
  • टॉप-100 एमर्जिंग इकोसिस्टम रैंकिंग में मुंबई ने मारी बाजी

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 09:19 AM IST

नई दिल्ली. भारत की स्टार्टअप राजधानी के रूप में मशहूर बेंगलुरु के नाम एक और उपलब्धि जुड़ी है। दुनिया के टॉप-30 स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग में शामिल होने वाला बेंगलुरु देश का एकमात्र शहर बन गया है। बेंगलुरु को इस रैंकिंग में 26वां स्थान मिला है। 

दिल्ली को मिली 36वीं रैंकिंग

स्टार्टअप जीनोम की ओर से जारी ‘ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम रिपोर्ट-2020’ के मुताबिक, टॉप-30 स्टार्टअप इकोसिस्टम में कैलिफोर्निया की सिलिकॉन वैली पहले स्थान पर रही है। इस रैंकिंग में देश की राजधानी दिल्ली 36वें स्थान पर रही है। टॉप-100 एमर्जिंग इकोसिस्टम रैंकिंग में मुंबई ने बाजी मारते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमाया है। इस रैंकिंग में चेन्नई, हैदराबाद और पुणे जैसे स्टार्टअप हब भी शामिल हैं।

बेंगलुरु में पेरिस-सिंगापुर जैसी वित्तीय गतिविधि

रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु में स्टार्टअप्स को पेरिस और सिंगापुर जैसी अच्छी सुविधाएं और वित्तीय गतिविधियां मिलती हैं। इसी कारण उसे टॉप-30 में स्थान मिला है। वहीं दिल्ली को पेटेंट क्रिएशन की जटिलता और संख्या के आधार पर इस रैंकिंग में शामिल किया गया है। कैलिफोर्निया का स्टार्टअप जीनोम दुनियाभर के अर्ली स्टेज स्टार्टअप का एनालिसिस करके वैश्विक स्तर पर सफल होने वालों का चयन करता है।

टॉप-30 रैंकिंग में लंदन दूसरे स्थान पर

कैपिटल, इन्वेस्टमेंट और ग्लोबल टैलेंट तक पहुंच के कारण टॉप-30 स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग में लंदन दूसरे स्थान पर रहा है। 2012 में जब पहली बार यह रैंकिंग जारी की गई थी, तब लंदन आठवें स्थान पर था। स्टार्टअप जीनोम के संस्थापक जेएफ गोथियर का कहना है कि इस लिस्ट में दुनिया के उन अच्छे शहरों को शामिल किया गया है जहां के स्टार्टअप वैश्विक स्तर पर सफलता प्राप्त कर रहे हैं।