दक्षिण अफ्रीका को उम्मीद अगस्त में भारतीय टीम के साथ 3 टी-20 मैचों की घरेलू सीरीज हो सकती है

  • क्रिकेट द.अफ्रीका के डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने कहा- खेल को अब इवेंट की तरह नहीं, बल्कि बिजनेस की तरह सोचना होगा
  • भारत दौरे पर द.अफ्रीका को मार्च में 3 वनडे खेलना था, पहला बारिश और बाकी कोरोना के कारण रद्द हुए

दैनिक भास्कर

May 21, 2020, 07:39 PM IST

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) को उम्मीद है कि वह अगस्त में भारतीय टीम की मेजबानी कर सकेगी। इस दौरान दोनों टीमें 3 टी-20 की सीरीज खेल सकती हैं। फिलहाल, सीएसए भारत से सीरीज के पहले वेस्टइंडीज के प्रस्तावित दौरे को लेकर नई तारीखें तलाश रहा है।

द.अफ्रीका ने कोरोनावायरस के कारण अपना श्रीलंका दौरा रद्द कर दिया है। यहां सीमित ओवरों की सीरीज खेलनी थी। लेकिन द.अफ्रीका आर्थिक संकट से उबरने के लिए भारत को घरेलू सीरीज के लिए बुला रहा है।

सीरीज को लेकर बीसीसीआई से बात चल रही
सीएसए डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को कहा, ‘‘टी-20 सीरीज के लिए हम लगातार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से संपर्क बनाए हुए हैं। उम्मीद है तीन टी-20 के लिए वे हां कर सकते हैं। अगस्त के आखिर में क्या होगा, यह तो कोई नहीं जानता। हर कोई सिर्फ अनुमान ही लगा सकता है। हम सोशल डिस्टेंस वाला खेल ही खेलते हैं। हम  सीरीज को बगैर दर्शकों के भी खेल सकते हैं।’’

द.अफ्रीका टीम मार्च में भारत दौरे पर आई थी। यहां भारत के साथ तीन वनडे की सीरीज खेलना था। पहला मैच 12 मार्च को धर्मशाला में होना था, जो बारिश के कारण रद्द हो गया। इसके बाद 15 और 18 मार्च को होने वाले दो वनडे कोरोना के कारण रद्द कर दिए गए।

जुलाई में अफ्रीका को विंडीज से सीरीज खेलना है
द.अफ्रीका को जुलाई में वेस्टइंडीज से 2 टेस्ट और 5 टी-20 की सीरीज खेलना है। स्मिथ ने कहा, ‘‘हम सभी विकल्पों को तलाश रहे हैं, जिससे क्रिकेट को पटरी पर लाया जा सके। इसके लिए हमें मिलकर काम करना होगा। खेल को अब हमें बिजनेस की तरह सोचना होगा, न कि एक इवेंट की तरह। हम क्वारैंटाइन के नियमों को भी समझने की कोशिश कर रहे हैं।’’

व्यस्त शेड्यूल एक बड़ी समस्या रहेगी
भारत का व्यस्त शेड्यूल सीरीज के लिए बड़ी बाधा रहेगी। टीम इंडिया को जून-जुलाई में श्रीलंका से उसी के घर में 3 वनडे और 3 टी-20 की सीरीज खेलनी है। इसके बाद अगस्त में जिम्बाब्वे दौरे पर 3 वनडे खेलने हैं। सितंबर में पाकिस्तान की मेजबानी में दुबई में एशिया कप होना है। सितंबर-अक्टूबर में इंग्लैंड भारत दौरे पर 3 वनडे और 3 टी-20 की सीरीज खेलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *