डैरेन सैमी के खिलाफ इशांत ने की नस्लीय टिप्पणी, 6 साल पुरानी तस्वीर वायरल हो रही

  • डेरेन सैमी ने दो दिन पहले अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर आईपीएल में उनके साथ हुए नस्लीय भेदभाव का जिक्र किया था
  • उन्होंने एक वीडियो मैसेज जारी कर नस्लभेदी टिप्पणी करने वाले खिलाड़ियों के नाम का खुलासा करने का कहा था

दैनिक भास्कर

Jun 09, 2020, 06:40 PM IST

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने कुछ दिन पहले यह आरोप लगाया था कि उन्हें आईपीएल में ‘कालू’ कहकर पुकारा जाता था। हालांकि, उनकी पुरानी फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के कई खिलाड़ियों ने इससे इनकार किया था। लेकिन अब इससे जुड़ा सबूत सामने आया है। सनराइजर्स टीम में उनके पुराने साथी खिलाड़ी इशांत शर्मा की 6 साल पुरानी एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें वे सैमी को कालू बुला रहे हैं।

इंस्टाग्राम पर अपलोड की गई इस फोटो के कैप्शन में इशांत ने लिखा है कि ‘मैं, भुवी, कालू और गन सनराइजर्स’। तस्वीर में इशांत के साथ भुवनेश्वर कुमार, डैरेन सैमी और डेल स्टेन नजर आ रहे हैं। यह तस्वीर 2014 की बताई जा रही है। इसके सामने आने के बाद यह विवाद तूल पकड़ सकता है। यह सभी साल 2013 में सनराइजर्स की तरफ से खेलते थे। 

सैमी ने कहा था- मैं नामों का खुलासा करूंगा

इससे पहले सैमी ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए अपनी बात रखी थी। उनका कहना था कि हाल ही में मैंने ‘कालू’  शब्द का मतलब जाना। पहले मुझे इसका मतलब नहीं पता था, लेकिन अब मुझे इसका जवाब चाहिए। इससे पहले कि मैं उन सभी का नाम लेना शुरू करूं, वे सभी खुद सामने आकर इस शब्द का दूसरा मतलब बताएं। मुझे जब भी इस नाम से बुलाया गया वो प्यार से ही था।

उन्होंने आगे कहा- मैंने दुनियाभर में खेला है और लोगों ने बहुत प्यार दिया। मैं जहां भी गया ड्रेसिंग रूम में मुझे गले लगाया गया। जब मुझे इस खास शब्द का मतलब पता चला तो यह जानकर मुझे काफी गुस्सा आया। अचानक से मुझे याद आया कि जब मैं सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेला करता था साल 2013-14 में तो मुझे भी यही कहकर बुलाया जाता था जो कि हम जैसे काले लोगों को अपमानित करने जैसा है।

सैमी ने आईपीएल में रंगभेद का आरोप लगाया था

सैमी ने बीते शनिवार को आरोप लगाया था कि आईपीएल में हैदराबाद फ्रेंचाइजी की तरफ से खेलते वक्त उन्होंने और श्रीलंकाई खिलाड़ी थिसारा परेरा ने नस्लीय टिप्पणी का सामना किया था। सैमी ने कहा था कि उन्हें और परेरा को ‘कालू’ कहकर पुकारा जाता था, जिसका मतलब उन्हें अब समझ आया है।  

पहले मुझे इसका मतलब नहीं पता था: सैमी

सैमी ने शनिवार को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा था, ‘‘मुझे अभी ‘कालू’ का मतलब पता चला। जब मैं आईपीएल में सनराइजर्स के लिए खेलता था तो मुझे और थिसारा परेरा को इसी नाम से बुलाते थे। मैं सोचता था कि इसका मतलब मजबूत घोड़ा होता है। लेकिन अब जाकर मुझे इसका मतलब पता चला।’’ हालांकि, इस पोस्ट में यह साफ नहीं है कि उन्हें इस नस्लीय शब्द से कौन पुकारता था। क्या साथी खिलाड़ी या फैन्स या कोई और।

सैमी अमेरिका में हो रहे प्रदर्शन के समर्थन में

सैमी अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हो रहे प्रदर्शन का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने क्रिकेट जगत से ही नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठाने की अपील की है। सैमी ने इसे लेकर ट्वीट किया था कि अगर अमेरिका में पुलिस अफसर द्वारा अश्वेत की गर्दन दबाने वाला वीडियो देखने के बाद भी क्रिकेट जगत रंगभेद की लड़ाई में सामने नहीं आता तो वह भी इस समस्या का एक हिस्सा होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *