टोक्यो ओलिंपिक में कोरोना ने सेंध लगाई, तैयारियों में लगे स्टाफ के एक सदस्य का टेस्ट पॉजिटिव आया

  • संक्रमित सदस्य हारुमी टोक्यो ओलिंपिक के मुख्यालय में कार्यरत था, उसे क्वारैंटाइन कर दिया गया
  • कोरोनावायरस के कारण ओलिंपिक एक साल टाले, अब यह 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक होंगे

दैनिक भास्कर

Apr 22, 2020, 05:01 PM IST

टोक्यो. पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुके कोरोनावायरस (कोविड-19) ने अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक में सेंध लगा दी है। गेम्स की तैयारियों में जुटे स्टाफ के एक सदस्य का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। यह जानकारी बुधवार को टोक्यो ओलिंपिक की आयोजन समिति ने दी है। संक्रमण की पुष्टि होने के बाद पीड़ित को क्वारैंटाइन किया गया है। इस साल होने वाले टोक्यो गेम्स को कोरोना महामारी के कारण एक साल के लिए टाल दिया था। अब यह ओलिंपिक जुलाई-अगस्त 2021 में होंगे।

समिति ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति का नाम हारुमी है। वह टोक्यो ओलिंपिक के मुख्यालय में कार्यरत था। यह पूरा क्षेत्र संक्रमित नहीं है। उसके साथ जितने भी लोग काम कर रहे थे, सभी को घर में सुरक्षित रहने के लिए कह दिया गया है। समिति में करीब 3500 कर्मचारी काम करते हैं। इसमें से 90 प्रतिशत घर से ही काम कर रहे हैं।

अगले साल भी ओलिंपिक होना मुश्किल: कोरोना एक्सपर्ट
जापान के कोरोना एक्सपर्ट केंतारो इवाता ने सोमवार को कहा था कि अगले साल भी ओलिंपिक का होना बेहद मुश्किल है। बगैर दर्शकों के कराया जाता है, तब ही टूर्नामेंट का होना संभव है। कोबे यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर इवाता ने मीडिया से कहा था, ‘‘यदि मैं ईमानदारी के साथ कहूं, तो मुझे नहीं लगता कि अगले साल ओलिंपिक हो पाएंगे। फिलहाल, गेम्स को कराने के लिए सिर्फ दो ही विकल्प मौजूद हैं। पहला है कि हम जापान में वायरस को कंट्रोल करें, जबकि दूसरा है कि दुनियाभर में फैली महामारी पर लगाम लगाएं। क्योंकि, आप दुनियाभर से एथलीट्स और दर्शकों को आमंत्रित करेंगे।’’

जापान में कोरोना से 11543 संक्रमित, 281 की मौत
कोरोनावायरस से दुनिया में बुधवार दोपहर तक 25 लाख 56 हजार 725 संक्रमित हो चुके हैं। एक लाख 77 हजार 618 की मौत हो चुकी है, जबकि छह लाख 90 हजार 329 ठीक हुए हैं। वहीं, जापान में कोरोना के अब तक 11543 और यहां की राजधानी टोक्यो में 3,307 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 281 लोगों की जान जा चुकी है। बीबीसी के मुताबिक, जापान के नागासाकी तट पर मरम्मत के लिए रुके इटली के क्रूज पर 33 लोग संक्रमित मिले हैं। देश में बुधवार को 24 घंटे में 18 लोगों की मौत हुई जबकि 377 संक्रमित मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *