क्रेडिट स्कोर को अच्छा बनाए रखना है जरूरी, इससे पता चलता है बैंक से आपको लोन मिलेगा या नहीं

  • अगर आप लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना जरूरी है
  • आपके क्रेडिट स्कोर से पता चलता है कि वित्तीय मामलों में आपका रिकॉर्ड कैसा है

दैनिक भास्कर

Jun 15, 2020, 02:15 PM IST

नई दिल्ली. मौजूदा समय में कोरोना संकट के कारण कई लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आप इससे निपटने के लिए बैंक से लोन या क्रेडिट कार्ड लेने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए अच्छी क्रेडिट रिपोर्ट (क्रेडिट स्कोर) बेहद जरूरी है। आपके क्रेडिट रिपोर्ट से पता चलता है कि वित्तीय मामलों में आपका रिकॉर्ड कैसा है। यदि आपको क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको आसानी से और कम ब्याज दर पर लोन मिल जाएगा। इसीलिए जरूरी है कि आप अपने क्रेडिट स्कोर की नियमित जांच करते रहें। हम आपको क्रेडिट स्कोर पता होने के फायदे बता रहे हैं।

लोन मिलेगा या नहीं इसका पता लगाएं
क्रेडिट स्कोर से पता चलता है कि आपको बैंक से लोन मिलेगा या नहीं। इससे आपको यह भी पता चलेगा की बैंक से आपको कितना और किस ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में आपके कर्ज और उसे चुकाने का संपूर्ण ब्यौरा होता है। क्रेडिट रिपोर्ट की मदद से आप अपने बीते कल और आज के समय में अपनी कर्ज स्थिति की तुलना भी कर सकते हैं। और भविष्य के लिए इसमें सुधार भी कर सकेंगे।

बैंक की गलती से बिगड़ सकता है क्रेडिट रिपोर्ट 
कई बार ऐसा भी देखने में आया है कि आपकी क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए लेकिन बैंक द्वारा की गई गलत जानकारी, गलत अकाउंट नंबर, पेमेंट हिस्ट्री का अधूरा अपडेट जैसी कई गलतियों के कारण आपका क्रेडिट स्कोर बिगड़ सकता है। ऐसे में आप बैंक को उनकी गलती के बारे में बता कर इस समस्या को आसानी से निपटा सकते हैं और अपने क्रेडिट स्कोर को सही
करा सकते हैं।

क्रेडिट स्कोर सही करने का भी मिलता है मौका
अगर आप लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना जरूरी है। अपने क्रेडिट स्कोर की नियमित जानकारी होने से आप उसमें समय रहते सुधार कर सकेंगे। क्रेडिट स्कोर आपको बताता है कि आपके ऊपर कोई अन्य कर्ज तो नहीं या आपने कर्ज चुकाने में कोई गलती तो नहीं की।

ऑफर्स की भी मिलेगी जानकारी 
अपने क्रेडिट स्कोर का नियमित निरीक्षण और उसमें सुधार से क्रेडिट स्कोर में सुधार होगा। इससे बैंक आपको आसानी से लोन या क्रेडिट कार्ड देने के साथ कई खास ऑफर भी दे सकते हैं। क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर आपको लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।  

क्रेडिट स्कोर किन बातों कर करता है निर्भर
किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर बहुत हद तक उसकी लोन एलिजिबिलिटी को प्रभावित करता है। क्रेडिट स्कोर कई खास क्रेडिट प्रोफाइलिंग कंपनियों की तरफ से तय किया जाता है। इसमें यह देखा जाता है कि आपने पहले लोन लिया है या क्रेडिट कार्ड आदि का इस्‍तेमाल किस प्रकार किया है। किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर रीपेमेंट हिस्ट्री, क्रेडिट इस्तेमाल का अनुपात, मौजूदा लोन और बिलों के समय पर पेमेंट पर निर्भर करता है।