कोरोना भी नहीं रोक पाया ओलिंपिक की तैयारी से, कोई घरेलू चीजों से तो कोई लकड़ी-पत्थर उठाकर ट्रेनिंग कर रहा

  • खिलाड़ी घर पर क्रिएटिव तरीके से प्रैक्टिस कर रहे, इसमें आउटडोर-इंडोर दोनों तरह के खेलों के खिलाड़ी शामिल 
  • ओलिंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया है

दैनिक भास्कर

Apr 20, 2020, 06:20 AM IST

लंदन. कोरोनावायरस ने भले ही खेल गतिविधियां रोक दी हों। लेकिन खिलाड़ियों का हौसला कम नहीं कर पाया है। इस महामारी के कारण टोक्यो ओलिंपिक को आगे बढ़ा दिया है, पर खिलाड़ियों ने तैयारियां नहीं छोड़ी हैं। दुनियाभर के खिलाड़ियों का फोकस ओलिंपिक पर ही है। वे घर पर उपलब्ध संसाधनों से ट्रेनिंग कर रहे हैं और खुद को फिट रख रहे हैं। आउटडोर और इंडोर दोनों तरह के खिलाड़ी फिटनेस के लिए क्रिएटिव तरीके अपना रहे हैं। कोई घरेलू उपकरण से तो कोई बड़े-बड़े पत्थर और लकड़ी के गट्‌ठे उठाकर ट्रेनिंग कर रहे हैं। किसी ने गैराज को ही जिम बना लिया है। ऐसे ही कुछ खेलों के खिलाड़ियों के ट्रेनिंग के तरीके- 

जर्मनी की तलवारबाज एलेक्जेंड्रा एनडोलो ने प्रैक्टिस के लिए घर पर खुद ही डमी फाइटर बनाया है। एपी फेंसर एलेक्जेंड्रा ओलिंपिक की तैयारी कर रही हैं।

न्यूजीलैंड की 28 साल की मिडफील्डर एनेली लोंगो ने क्राइस्टचर्च में घर के बेकयार्ड में ट्रेंपोलिन लगाया है। ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल क्लब मेलबर्न विक्ट्री से खेलने वाली एनेली इसी पर ट्रेनिंग करती हैं।  

फिलिस्तीन के 26 साल के बॉडी बिल्डर अहमद लातिनी गाजा सिटी में अपने घर पर ब्रीज ब्लॉक (सीमेंट की वजनी ईंट) की मदद से ट्रेनिंग करते हैं।  

जॉर्डन की जूडोका हदील अलामी सोफे की मदद से पैरों को मजबूूती देने वाली वेट ट्रेनिंग करती हैं। वे डंबल्स के लिए पानी की बोतलों का इस्तेमाल करती हैं। वे अपनी बहन को पीठ पर बिठाकर पुश-अप्स करती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *