कोरोना क्राइसिस में टॅाप अप होम लोन आपकी पैसों की समस्या को करेगा दूर, कम ब्याज मिलता है ज्यादा कर्ज

  • होम लोन लेने के कुछ समय बाद यह लोन ले सकते हैं।
  • आप आसान किस्तों में दोनों लोन चुका सकते हैं

दैनिक भास्कर

Jun 21, 2020, 03:16 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना के कारण कई लोगों की नौकरी चली गई है तो कई लोगों की सैलरी में कटौती की गई है। इसके चलते कई लोगों को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कई लोग उधार पैसे ले रहे हैं या फिर पर्सनल लोन का विचार बना रहे हैं। लेकिन आप बैंक से टॉप-अप होन लोन ले सकते हैं। ये लोन आपको कम ब्याज दर पर पैसे उपलब्ध कराता है। अगर आपने होम लोन लिया है तो बैंक से बात करके उस लोन पर आसानी से टॉप-अप करा सकते हैं। टॉप अप लोन की ब्याज दरें होम लोन से कुछ अधिक लेकिन पर्सनल लोन से कम होती हैं।

क्या है टॉप-उप होम लोन?

  • जिस तरह आप अपने मोबाइल फोन में टॉप अप रीचार्ज करते हैं और आपके फोन में बैलेंस आ जाता है, उसी तरह आप होम लोन को टॉप अप कर सकते हैं। होम लोन का टॉप अप लोन भी 30 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है।
  • होम लोन लेने के कुछ समय बाद आप यह लोन ले सकते हैं। आम तौर पर बैंक होम लोन के रीपेमेंट का पैटर्न देखकर आपको टॉप अप लोन देते हैं। यह वास्तव में एक पर्सनल लोन की तरह है। इसे आप घर की जरूरत के लिए ले सकते हैं।
  • इस लोन का इस्तेमाल किसी भी उद्देश्य के लिए जैसे घर की मरम्मत, बच्चों की पढ़ाई, बेटी की शादी या फिर अतिरिक्त प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए भी किया जा सकता है। लोन के भुगतान के साथ-साथ टॉप अप लोन की मासिक किस्तों का भुगतान भी करना होता है।

यहां जानें कौन सा बैंक किस ब्याज दर पर लोन दे रहा है

बैंक

ब्याज दर(%) कितना लोन ले सकते हैं (रु.) अवधि
एसबीआई 7.90- 10.20 नो लिमिट जब तक होम लाेन की अवधि है
एचडीएफसी 8.35- 9.30 50 लाख  30 साल तक के लिए
एक्सिस बैंक 7.70 – 9.35 50 लाख जब तक होम लाेन की अवधि है
आईसीआईसीआई

8.60 – 9.40

नो लिमिट जब तक होम लाेन की अवधि है

सोर्स: ब्याज दरें माय लोन केयर साईट के अनुसार हैं।