कोरोना क्राइसिस में क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल करने से बचें, ये 5 गलतियां करना आपको पड़ सकता है भारी

  • इस विपरीत समय में क्रेडिट कार्ड से फालतू शॉपिंग करने से बचना चाहिए
  • समय पर इसके बिल का भुगतान करना चाहिए ताकि आप पर ब्याज का भार न पड़े

दैनिक भास्कर

Jun 15, 2020, 10:00 AM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस (COVID-19) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है ऐसे में किसी को भी पैसे की जरूरत कभी भी पड़ सकती है। ऐसे में अगर आपको आपातकाल में पैसे की जरूरत पड़ती है तो क्रेडिट कार्ड आपकी इस जरूरत को पूरा कर सकता है। हालांकि, कोरोना काल में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को लेकर सावधानी बरतना जरूरी है। क्योंकि इसके गलत इस्तेमाल पर आप कर्ज के जाल में फस सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि इस समय क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को लेकर किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मोराटोरियम का फायदा लेने से बचें
RBI ने 1 मार्च 2020 से 31 अगस्त 2020 के बीच सभी टर्म लोन के भुगतान पर 6 महीने का समय दिया है। इसके तहत अगर आप चाहे तो इन 6 महीनों में क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान न करने का विकल्प चुन सकते हैं। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल पर मोरेटोरियम का विकल्प चुनते हैं, तो आपको न्यूनतम देय राशि भी नहीं देनी होगी। हालांकि, बैंक बकाया राशि पर हमेशा की तरह ब्याज वसूलते रहेंगे। इसके अलावा, यदि आप इस अवधि के दौरान एक नई खरीदारी करते हैं, तो ब्याज तुरंत जुड़ना शुरू हो जाएगा। इसलिए लॉकडाउन में मोरेटोरियम का विकल्प न चुनें तो ज्यादा बेहतर है। क्योंकि इससे आपके ऊपर अतिरिक्त ब्याज का भार पड़ेगा।

बिल का भुगतान करते रहें
हो सकता है कि लॉकडाउन के कारण आप कार्ड का पहले से कम इस्तेमाल कर रहे हों। इसलिए हो सकता है आपको लगे कि क्रेडिट कार्ड का बिल बाद में चुका सकते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं होगा। अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान में देरी करते हैं तो इससे आप पर कर्ज बढ़ जाएगा। क्योंकि बैंक बकाया पर 3-4 फीसदी तक का मासिक ब्याज वसूलते हैं। आपको आज नहीं तो कल  जब लोन चुकाना ही है तो उसे समय से पेमेंट कर दें। ताकि ब्याज से बच सकें। 

गैरजरूरी खरीदारी न करें
लॉकडाउन में लोग घर पर ही हैं ऐसे में कई बार आप ई-कॉमर्स पोर्टल्स पर ऐसा सामान देखने लगते हैं, जिसकी आपको खास जरूरत भी नहीं है। इसलिए अगर आप खरीदारी का मन बना रहे हैं तो सोच समझकर खरीदारी करें। क्योंकि इसका बिल बाद में आपको ही चुकाना है। और पैसे को गलत तरीके से खर्च करके आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

रिवॉर्ड पॉइंट्स का करें उपयोग
सभी क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक रिवॉर्ड पॉइंट्स देते हैं। इसलिए अगर आपके पास रिवॉर्ड पॉइंट है तो उसका इस्तेमाल करें। उसे यूं ही जाया न होने दें। क्योंकि इनका उपयोग करके आप अपनी जरूरत की चीजों पर भी अच्छा खासा डिस्काउंट पा सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना समझदारी नहीं
क्रेडिट कार्ड से नगद रुपए भी निकाले जा सकते हैं। लेकिन जब तक इसकी बहुत जरूरत न हो तब तक ऐसा न करें। क्योंकि इस पर महीने का 2-3 फीसदी ब्याज लगता है। इसके अलावा अडवांस कैश फीस भी देनी होती है। इसलिए यह बहुत महंगा पड़ता है. क्रेडिट कार्ड से इमरजेंसी में ही पैसा निकालें।