कोटक महिंद्रा बैंक में वीडियो कॉल के जरिए घर बैठे खोल सकेंगे बैंक अकाउंट, KYC के लिए नहीं जाना होगा बैंक

  • इसके लिए ग्राहकों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नया अकाउंट खोलने के लिए रिक्वेस्ट डालनी होगी
  • इसके बाद बैंक का एक अधिकारी ग्राहक के साथ वीडियो कॉल पर KYC प्रक्रिया को पूरा करेगा

दैनिक भास्कर

May 19, 2020, 04:24 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के कारण देश में जारी लॉकडाउन को देखते हुए प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को वीडियो के जरिए KYC की परमिशन दे रहा है। इससे किसी भी जगह से अकाउंट खोलने में आसानी होगी। बैंक ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि यह सुविधा केवल सेविंग्स अकाउंट के लिए है।

कैसे पूरी होगी KYC?
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग KYC सिस्टम के तहत कोटक महिंद्रा बैंका में ‘Kotak 811 savings account’ खोलने के​ लिए ग्राहकों को आधार और पैन कार्ड देना होगा। इसके लिए सबसे पहले ग्राहकों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नया अकाउंट खोलने के लिए रिक्वेस्ट डालनी होगी। इसके बाद बैंक का एक अधिकारी ग्राहक के साथ वीडियो कॉल पर KYC प्रक्रिया को पूरा करेगा। बैंक ने बताया कि इस पूरे वीडियो को सेव किया जाएगा।

बैंक सेविंग अकाउंट पर दे रहा 4.5 फीसदी ब्याज
कोटक महिन्द्रा बैंक के मुताबिक बचत खाते में 1 लाख रुपए से ज्यादा डेली बैलेंस होने पर 4.5 फीसदी और 1 लाख रुपए के अंदर बैलेंस रहने पर 3.75 फीसदी सालाना का ब्याज मिलेगा। ये ब्याज दरें बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट/स्मॉल अकाउंट पर भी लागू हैं।

इसी साल आरबीआई ने दी थी इसकी परमिशन
इस साल जनवरी में ही आरबीआई ने वीडियो बेस्ड KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गाइडलाइंस जारी की थी। इसके पहले बैंकों को रिमोट एरिया में अकाउंट खोलने के लिए आधार डेटा पर निर्भर रहना पड़ता था।

क्या है KYC?
केवाईसी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित एक पहचान प्रक्रिया है जिसकी मदद से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के बारे में अच्छे से जान पाती हैं। KYC यानि “नो योर कस्‍टमर” यानि अपने ग्राहक को जानिये। बैंक तथा वित्तीय कम्पनियां इसके लिए फॉर्म को भरवा कर इसके साथ कुछ पहचान के प्रमाण भी लेती हैं।